लाइफ स्टाइल

त्योहारों पर झटपट बनाएं स्वादिष्ट बासुंदी, जानें इसकी रेसिपी

Sandhya Yadav
11 Sep 2021 9:15 AM GMT
त्योहारों पर झटपट बनाएं स्वादिष्ट  बासुंदी, जानें इसकी रेसिपी
x
बासुंदी एक स्वादिष्ट व्यंजन है. इसे आप केवल 30 मिनट में तैयार कर सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| बासुंदी एक स्वादिष्ट व्यंजन है. इसे आप केवल 30 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको दूध, हरी इलायची और केसर आदि की जरूरत होगी. आप इसे हेल्दी बनाने के लिए नियमित चीनी की बजाए शुगर-फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप कुछ सूखे भुने हुए मेवे और किशमिश मिला सकते हैं. बासुंदी रबड़ी की तरह होता है. ये किसी भी उत्सव के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. आमतौर पर, बासुंदी को पूरी के साथ खाया जाता है.

बासुंदी आमतौर पर महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में बनाई जाने वाली मिठाई है. इस मीठे व्यंजन को विशेष अवसरों और त्योहारों पर परोसे सकते हैं. गणेश चतुर्थी समारोह में भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है. ऐसे में भक्त अपने प्रिय देवता को भोग लगाने के लिए स्वादिष्ट मीठे व्यंजन तैयार करते हैं. आप भगवान गणेश के लिए बासुंदी को भोग के रूप में बना सकते हैं. इस रेसिपी को ट्राई करें और अपने प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें. आइए जानें इसकी रेसिपी.

बासुंदी की सामग्री

दूध – 8 कप

पिसी हुई हरी इलायची – 2 चम्मच

केसर – 1/2 छोटा चम्मच

बादाम – 12

नींबू का रस – 2 चम्मच

चीनी – 2 कप

स्टेप – 1 दूध को गाढ़ा होने तक उबालें

ये झटपट और आसान पारंपरिक डेजर्ट रेसिपी है. इस सुपर-स्वादिष्ट रेसिपी को घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं. एक गहरे तले की कड़ाही लें और इसे मध्यम आंच पर गर्म करें और दूध को उबाल लें. दूध को लगातार चलाते रहें और एक बार जब आप देखें कि दूध उबल रहा है, तो आंच को तुरंत कम कर दें. फिर दूध को तब तक चलाते रहें जब तक कि दूध आधा न रह जाए.

स्टेप – 2 क्रम्बल किए हुए दूध को केसर, चीनी के साथ पकाएं

अगर दूध का टेक्सचर ग्रेनी हो जाए तो पैन में थोड़ा सा नींबू का रस डालें और दूध को फिर से धीमी आंच पर 10 मिनट तक उबालें. फिर इस मिश्रण में चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें. एक बार हो जाने के बाद, दूध को स्टोव से हटा दें और इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें. फिर केसर के धागे के साथ कुछ इलायची पाउडर डालें.

स्टेप – 3 बासुंदी परोसने के लिए तैयार है

इस मिश्रण को एक-दो मिनट तक अच्छे से चलाइये और ऊपर से कुछ बादाम से गार्निश करें. ऐसे बासुंदी परोसने के लिए तैयार है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it