Top
लाइफ स्टाइल

घर पर बनाएं खस्ता कचौरी, जानें रेसिपी

Triveni
23 July 2021 12:55 AM GMT
घर पर बनाएं खस्ता कचौरी, जानें रेसिपी
x
खस्ता कचौरी उत्तर भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है. ये

खस्ता कचौरी उत्तर भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है. ये एक स्वादिष्ट स्नैक है. इसे अक्सर चटनी / दही या आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है. इस व्यंजन को आप आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसे आप नाश्ते या लंच में परोस सकते हैं. ये उन लोगों के लिए स्वादिष्ट विकल्प है जिन्हें डीप-फ्राइड खाना पसंद है. इस स्वादिष्ट कचौरी रेसिपी का आनंद आप ऐपेटाइजर या साइड डिश के रूप में ले सकते हैं. इस कचौरी में मूंग दाल की स्टफिंग होती है. इसे कई खास मौकों पर परोसा जा सकता है. इस स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी को चाय के साथ पेयर करें. सब्जी और उसके ऊपर कुछ कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें. इसे आप घर पर कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

खस्ता कचौरी की सामग्री
मैदा – 1 कप
मूंग दाल – 1/2 कप
हींग का पाउडर – 1 चुटकी
कटी हुई हरी मिर्च – 1/4 चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/4 चम्मच
सूखा अमचूर पाउडर – 2 चम्मच
रिफाइंड तेल – 1 कप
फेंटा हुआ दही – 3 चम्मच
पिघला घी – 2 चम्मच
जीरा – 1/2 चम्मच
पिसा हुआ अदरक – 1/4 चम्मच
धनिया पाउडर – 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
बेसन – 1 चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक
गार्निश करने के लिए
सेव 2 चम्मच
बूंदी 2 चम्मच
स्टेप – 1
कचौरी रेसिपी को बनाने के लिए एक बाउल में मैदा, बेसन और घी मिलाएं. थोड़ा नमक और थोड़ा पानी डालें. इन सामग्रियों से सख्त आटा गूंथ लें. आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर एक तरफ रख दें. एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा तेल गर्म करें. जीरा और हींग पाउडर डालें. 30 सेकंड के लिए भूनें, मूंग दाल डालें और एक मिनट के लिए भूनें.
स्टेप – 2
अब हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएं और 5 से 6 मिनट तक पकाएं.
स्टेप – 3
आटे को बेल लें और बीच में 1 या 2 चम्मच फिलिंग डालें. अच्छी तरह से मोड़ें और फिर से रोल करें ताकि फिलिंग बाहर न निकले.
स्टेप – 4
एक गहरे फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. तैयार कचौरियों को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक तलें और फूला हुआ रखें. अधिक तेल निकाल लें. परोसने के लिए, कचौरी के बीच में एक छेद करें. 2 से 3 चम्मच फेंटा हुआ दही डालें.
स्टेप – 5
ऊपर से हरी चटनी, दही, मीठी इमली की चटनी, लाल मिर्च पाउडर, प्याज, जीरा पाउडर, हरा धनिया और नमक डालें. बूंदी या सेव से गार्निश कर परोसें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it