लाइफ स्टाइल

डिप्रेशन के इलाज में मैजिक मशरूम है सबसे कारगर उपाय! जानें अन्य फायदे

Tulsi Rao
25 Aug 2022 3:59 AM GMT
डिप्रेशन के इलाज में मैजिक मशरूम है सबसे कारगर उपाय! जानें अन्य फायदे
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Benefits of Magic Mushrooms: मशरूम के फायदों से आप परिचित होंगे और इसे खाते भी होंगे, लेकिन क्या आप मैजिक मशरूम के बारे में जानते हैं. अगर नहीं, तो इसके बारे में यहां जरूर जानिए. दरअसल, यह आपके लिए उम्मीद से कहीं अधिक फायदेमंद हो सकता है. एक अध्ययन से पता चला है कि मैजिक मशरूम में मौजूद साइकेडेलिक पदार्थ साइलोसाइबिन, डिप्रेशन (अवसाद) में रहने वाले लोगों को काफी राहत पहुंचाता है. उनके दिमाग को रिलेक्स करने में काफी सहायता करता है.

60 रोगियों पर की गई स्टडी

इंपीरियल कॉलेज लंदन में साइकेडेलिक रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए इस शोध में ऐसे करीब 60 रोगियों के ब्रेन स्कैन का उपयोग किया गया था, जो अवसाद का इलाज करा रहे थे. इस स्टडी को करने वाले लेखकों को लगता है कि उन्होंने यह पता लगा लिया है कि साइलोसाइबिन मस्तिष्क को चिकित्सीय प्रभाव पैदा करने के लिए कैसे प्रभावित करता है.

तीन हफ्ते में दिखा सुधार

रिसर्चर्स द्वारा मानसिक बीमारियों के संभावित उपचार के रूप में साइलोसाइबिन सहित अन्य साइकेडेलिक पदार्थों का अध्ययन किया जा रहा है. कई अध्ययनों में, चिंता और अवसाद के रोगियों के इलाज में इसकी प्रभावकारिता के लिए दवा के सिंथेटिक संस्करण का परीक्षण किया गया था. नवीनतम निष्कर्षों के अनुसार, जो दो अलग-अलग अध्ययनों से संकलित किए गए थे. जिन रोगियों ने साइलोसाइबिन - सहायता प्राप्त चिकित्सा को चुना, उन्होंने न केवल उपचार के दौरान बल्कि तीन सप्ताह बाद तक मस्तिष्क की कनेक्टिविटी में सुधार देखा.

साइलोसाइबिन ऐसे करता है मदद

ऐसा लगता है कि साइकेडेलिक एस्सिटालोप्राम नामक एक पारंपरिक एंटीडिप्रेसेंट की तुलना में अवसाद का अलग तरह से इलाज करता है क्योंकि उस दवा को लेने वाले लोगों में मस्तिष्क की कनेक्टिविटी में समान परिवर्तन नहीं देखे गए थे. इस टीम का दावा है कि यह परिणाम दो स्टडी में ऐसे ही आए थे. रिसर्चर्स कहते हैं कि क्योंकि अवसाद मस्तिष्क की गतिविधि के कठोर पैटर्न का कारण बन सकता है, इसलिए साइलोसाइबिन मस्तिष्क को इस गतिरोध से बचने में मदद कर सकता है.जनता से रिश्ता वेबडेस्क।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta