लाइफ स्टाइल

आइये जानते है अपच के लिए पुदीना का उपयोग कैसे करें

RAO JI
27 Jun 2022 6:54 PM GMT
आइये जानते है अपच के लिए पुदीना का उपयोग  कैसे करें
x

पेट में दर्द की समस्या होने पर अक्सर लोगों को लगता है कि यह गैस, कब्ज आदि के कारण हैं. लेकिन बता दें कि पेट में दर्द अपच के कारण भी हो सकता है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने में पुदीना आपके बेहद काम आ सकता है. बता दें कि पुदीने की पत्तियां अपच की समस्या को दूर करने में उपयोगी है. इसके अलावा पेट में दर्द को दूर करने में भी पुदीने के पत्ते आपके काम आ सकते हैं. अब सवाल ये है कि पुदीने का इस्तेमाल अपच के लिए कैसे किया जाए. तो आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पुदीने का इस्तेमाल अपच के लिए कैसे कर सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…Also Read - Home Remedies For Ulcer: बार-बार हो जाते हैं मुंह में छाले? अपनाएं ये जादुई नुस्खे | Watch Video

अपच के लिए पुदीना का कैसे करें
सबसे पहले आप गैस पर पानी उबालें और पानी उबालने के बाद उस पर पुदीने की पत्तियों को डालें. अब 10 मिनट बाद गैस बंद करके पानी को छान लें और नींबू का रस मिलाकर पी जाएं.
दूसरा तरीका है कि आप 6 से 7 पत्तों को देने के लिए धो लें और उन्हें अच्छे से क्रश करके एक बाउल में निकाल लें. अब गुनगुने पानी के साथ पत्तों को मिक्स करें और उसका सेवन करें. ऐसा करने से भी अपच की समस्या दूर हो सकते हैं.
तीसरा तरीका है कि आप पुदीने की पत्तियों को अच्छे से धो लें और उसे सुखाकर उसका पाउडर बना लें. अब आप उस पाउडर का सेवन नियमित रूप से करें. ऐसा करने से अपच की समस्या से राहत मिल सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta