लाइफ स्टाइल

पलकों की ग्रोथ बढ़ाएगा नींबू का छिलका, जानें इस्तेमाल की विधि

Mahima Marko
13 July 2021 9:45 AM GMT
पलकों की ग्रोथ बढ़ाएगा नींबू का छिलका, जानें  इस्तेमाल की विधि
x
घनी लंबी पलके, खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| घनी लंबी पलके, खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। लेकिन अधिक्तर महिलाएं पलकों की और ध्यान नहीं देती है। ऐसे में पलको के बाल झड़ना और घनापन खत्म होने लगता है। ऐसे में आंखों की खूबसूरती कम होने लगती है। हालांकि पलकों को घना और लंबा करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों से इन्हे घना और लंबा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर में पलकों को घना करने का आसान तरीका। पलकों को घना करने के लिए आपको नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करना होगा। अब आप सोच रहे होंगे की नींबू का छिलका कैसे पलकों को घना कर सकता है। तो बता दें कि नींबू के छिलके में आयरन पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना गया है। हालांकि आप डायरेक्ट नींबी के छिलके या फिर उसके रस का इस्तेमाल ना करें इसे किसी तेल में मिला कर या फिर किसी भी चीज में डाइल्यूट करके इसका इस्तेमाल करें।

1 कटोरी ऑलिव ऑयल में 1 नींबू के छिल्के को अच्छी तरह से डुबा कर 3-4 दिन के लिए रख दें। इसके बाद तेल को छान लें और इसे कहीं स्टोर कर लें। फिर रोज रात को सोने से पहले इस तेल की एक बूंद से अपनी पलों की मसाज करें। नियमित रूप से जब आप ऐसा करेंगे को आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।
नींबू के छिलके के तेल में एलोवेरा जेल मिक्स करें और एयर टाइट बॉक्स में स्टोर कर लें। आप इस जेल को नियमित रूप से इस्तेमाल करें। नींबू के छिलके का तेल आपको बाजार में आराम से मिल जाएगा। इसकी मसाज करने से ब्लड सर्कूलेशन बेहतर हो जाता है। जिससे पलकों की ग्रोथ में मदद मिलती है।
एक कटोरी में विटामिन ई कैप्सूल, नारियल तेल और लेमन पील ऑयल को अच्छी तरह से मिक्स करें आर ट्यूब बोतल में भर लें। इसका इस्तेमाल रोजाना सुबह और शाम को करें। विटामिन ई ऑयल आपके बालों में केराटिन की मात्रा को बढ़ाता है। यह एक तरह का प्रोटीन हो जो बालों को अच्छा करने में मदद करता है।
इन बातों का रखें ख्याल
-अगर आपने मस्कारा लगाया है तो रात में सोने से पहले साफ करें, तभी किसी नुस्खे को अपनाएं।
-आंखों को रगड़ने से बचें क्योंकि इससे पलकों के बाल टूटने का खतरा बना रहता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta