Top
लाइफ स्टाइल

जानें गर्मियों में बिना फ्रिज के सब्जियां कैसे रख सकते हैं फ्रेश

Gulabi
10 Jun 2021 11:55 AM GMT
जानें गर्मियों में बिना फ्रिज के सब्जियां कैसे रख सकते हैं फ्रेश
x
सब्जियां कैसे रख सकते हैं फ्रेश

गर्मियों में ज्यादातर लोग इकट्ठा सामान खरीदकर घर में ले आते हैं, ​ताकि बार—बार गर्मी में बाहर न निकलना पड़े. लेकिन अगर ऐसे में आपका फ्रिज खराब हो जाए, तो आप क्या करेंगे. तपती गर्मी के बीच सबसे ज्यादा समस्या दूध और सब्जियों को ताजा रखने की होती है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको आजमाकर आप फ्रिज के बगैर भी लंबे समय तक सब्जियों को एकदम फ्रेश रख सकते हैं और दूध को फटने से बचा सकते हैं.

1. दूध को फटने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे दिन में चार बार उबालें. पहले सुबह, दोपहर, शाम और रात में. रात के समय इसमें एक चम्मच शहद मिला दें और बर्तन को ठंडे पानी में रख दें. दूध को जाली से ढकें.
2. खीरा, शिमला मिर्च, बैगन, पालक, तोरई, लौकी, टमाटर आदि को सुरक्षित रखने के लिए एक सूती कपड़े को गीला करके अच्छे से निचोड़ लें. फिर कपड़े को फैलाकर उसमें दूर—दूर ये सब्जियां रखें और उसी कपड़े से सारी सब्जियों को कवर कर दें.
3. हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए उसकी डंडी को हटाकर निचोड़े हुए सूती कपड़े में रखें.
4. कटी हुई सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए धूप में रखें ताकि उनका पानी सूख जाए. इसके बाद किसी कपड़े में लपेट दें.
5. हरे धनिया को सुरक्षित रखने के लिए एक गिलास थोड़ा पानी भरें और उसमें डंठल सहित धनिया को ऐसे रखें कि डंठल पानी में डूबा रहे. इससे धनिया लंबे समय तक फ्रेश रहेगी. इसके अलावा आप धनिया को तोड़कर एक पेपर में लपेटकर भी रख सकते हैं. लेकिन धनिया में पानी बिल्कुल नहीं होना चाहिए वर्ना ये सड़ सकती है. अगर पानी हो तो कुछ देर हवा में रखकर पहले उसका पानी सुखाएं.
6. अदरक ज्यादा दिन तक ताजा रखने के लिए इसे किसी गमले या बगीचे की मिट्टी में दबा दें. जरूरत के हिसाब से निकालकर इसका उपयोग करें.
7. दही को खट्टा होने से बचाने के लिए इसमें दो से तीन चम्मच श​हद डालकर रख दें. इससे दही बगैर फ्रिज के ​भी लंबे समय तक ताजा बना रहेगा.
8. अगर सुबह की पकी हुई सब्जी ज्यादा बन गई है और आप शाम तक इसे सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसे दिन में कम से कम तीन बार गर्म करें. इसके बाद किसी जालीदार छन्नी से ढक कर रखें. इससे सब्जी जल्दी खराब नहीं होगी.
9. कच्चे आलू को सड़ने से बचाने के लिए इसे लहसुन के साथ रखें. साथ ही सूखी और ठंडी जगह पर रखें. प्याज को भी ऐसे ही स्थान पर रखें तो ये लंबे समय तक फ्रेश रहेगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it