लाइफ स्टाइल

जानें डायबिटीज के मरीज कैसे करें गुरमार का सेवन

Bharti
15 Jan 2022 12:08 PM GMT
जानें डायबिटीज के मरीज कैसे करें गुरमार का सेवन
x
आज के समय में डायबिटीज की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। यह एक लाइलाज बीमारी हैं

आज के समय में डायबिटीज की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। यह एक लाइलाज बीमारी हैं। ऐसे में ब्लड शुगर के मरीज को जिदंगीभर अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। खराब लाइफस्टाइल और खानपान इस बीमारी के होने का मुख्य कारण है। इसलिए जरूरी हैं कि आप अपने खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा आप चाहे तो अपनी डाइट में गुड़मार को शामिल करके काफी हद तक ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

गुड़मार की पत्तियों का उपयोग औषधीय दवाओं पर अधिक किया जाता है। गुड़मार ब्लड शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि यह टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों में ही अत्यधिक प्रभावी है। यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इतना ही नहीं आप खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए गुड़मार की पत्तियों, क्वाथ या फिर पाउडर का सेवन कर सकते हैं।
गुड़मार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह तत्व अग्नाशय की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता है।
डायबिटीज के मरीज कैसे करें गुरमार का सेवन
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाली पेट गुरमार की कुछ पत्तियां को चबाकर खा लें। इसके बाद एक गिलास पानी पी लें। इससे आपका ब्लड शुगर तुरंत कम ही नहीं होगा बल्कि दिनभर आपको ब्लड शुगर नॉर्मल रहेगा। आप चाहे तो एक गिलास पानी में आधा चम्मच गुरमार का पाउडर डालकर पी लें। इसे आप लंच और डिनर के आधा घंटा पहले लें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it