Top
लाइफ स्टाइल

जानें पेट दर्द के आलावा और किन कारणों से बार-बार फूल जाता है पेट

Gulabi
22 Nov 2020 10:38 AM GMT
जानें पेट दर्द के आलावा और किन कारणों से बार-बार फूल जाता है पेट
x
यहां हम उन मुख्य कारणों के बारे में जानेंगे जिनके चलते पेट फूलने की समस्या सबसे अधिक होती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। यहां हम उन मुख्य कारणों के बारे में जानेंगे जिनके चलते पेट फूलने की समस्या सबसे अधिक होती है। पेट फूलने की समस्या से हम सभी कभी ना कभी जरूर परेशान होते हैं। ऐसा कई अलग-अलग वजहों के चलते होता है। इनमें से 4 मुख्य वजह इस प्रकार हैं...

हॉर्मोन्स में बदलाव

-शरीर में हॉर्मोनल बदलाव होने का असर हमारे मूड के साथ ही पाचनतंत्र पर भी पड़ता है। खासतौर पर अगर हमारे सोने-जागने और खाने-पीने का समय निश्चित ना होने पर हॉर्मोन्स की गड़बड़ी सबसे अधिक होती है। इस कारण भी बार-बार पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। अगर आप पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो एक बार अपने हॉर्मोन्स की सुध अवश्य लें।

ओवरी में कैंसर होना

-पेट बार-बार फूलने की समया ओवरी में कैंसर के कारण भी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ओवरी का कैंसर जब विकसित हो रहा होता है तो वह आपके पाचन पर बुरा असर डाल रहा होता है। लेकिन समस्या की बात यह है कि ओवरी कैंसर आमतौर पर बहुत देरी से डायग्नॉज होता है।

बार-बार पेट फूलने की वजह क्या है?

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर

- ऑटोइम्यून डिसऑर्डर्स के कारण अपने शरीर की कोशिकाएं अपने ही शरीर की दूसरी स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इसी तरह की एक बीमारी है सीलिएक डिजीज (Coeliac disease)इसके कारण व्यक्ति को अक्सर पेट में दर्द की समस्या होती है। हर समय थकान रहती है और वजन बिना किसी प्रयास के तेजी से घटने लगता है।

-ऐसा आमतौर पर उन लोगों को होता है जिन्हें गेहूं में पाए जानेवाले ग्लूटन से एलर्जी होती है। गेहूं, बार्ले और इनसे बने फूड्स जैसे पास्ता, मैगी, बन, ब्रेड इत्यादिक को खाने के बाद इन लोगों को पेट फूलने की समस्या हो जाती है। आपकी उम्र के हिसाब से इस समस्या का समाधान डॉक्टर्स ही आपको सुझा सकते हैं।

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और आईबीएस एक ऐसी समस्या है जिसमें आपके पाचन तंत्र के साथ किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन आपकी आंतों के गट बैक्टीरिया बहुत अधिक सेंसेटिव होने के कारण आपको पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि इसके कई अन्य लक्षण और कारण भी हो सकते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it