Top
लाइफ स्टाइल

वैक्सीनेशन की दोनों डोज पूरी करने के बाद कम हो रहा कोविड संक्रमण

Gulabi
21 July 2021 4:49 PM GMT
वैक्सीनेशन की दोनों डोज पूरी करने के बाद कम हो रहा कोविड संक्रमण
x
एक समूह अध्ययन ने 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच टीकाकरण के महत्वपूर्ण प्रभावों का खुलासा किया है

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस द्वारा कोविड -19 रोगियों के बीच टीकाकरण के प्रभाव पर एक समूह अध्ययन ने 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच टीकाकरण के महत्वपूर्ण प्रभावों का खुलासा किया है। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि कुल अस्पताल में भर्ती होने के खर्च में 24 प्रतिशत से अधिक या कम, 2.1 दिनों की औसत अवधि, आईसीयू की आवश्यकता में 66 प्रतिशत और रोगियों में मृत्यु दर में लगभग 81 प्रतिशत की कमी आई है। जिन्होंने टीकाकरण की दो खुराकें पूरी कर ली थीं।


रिपोर्ट में कहा गया है कि अध्ययन दूसरी लहर (मार्च और अप्रैल 2021) के दौरान आयोजित किया गया था और पूरे भारत के 3,820 अस्पताल में भर्ती मरीजों के नमूने के आकार पर विचार किया गया, जिनकी उम्र 45 वर्ष और उससे अधिक थी। अध्ययन से पता चला कि बिना टीकाकरण वाले समूह के अस्पताल में भर्ती होने की औसत लागत 2.77 लाख रुपये थी, जबकि टीकाकरण समूह की औसत लागत 2.1 लाख रुपये दर्ज की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि लागत में कमी आईसीयू की आवश्यकता में कमी और अस्पताल में रहने की अवधि को सात दिनों के औसत से कम करके टीकाकरण समूह के लिए औसतन 4.9 दिनों तक कम करने जैसे कारकों के कारण हुई थी।
स्टार हेल्थ का मानना ​​है कि तीसरी लहर को कम करने का एकमात्र तरीका आबादी के बीच टीकाकरण को बढ़ाना है, ग्रामीण और शहरी आबादी तक समान रूप से पहुंचने के लिए सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से सक्रिय रहस्योद्घाटन कार्यक्रमों और अभियानों की मेजबानी करना है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it