लाइफ स्टाइल

जानिए क्यों होते हैं टी जोन और ठुड्डी पर मुंहासे

Mahima Marko
22 May 2022 7:29 AM GMT
Know why there is acne on T zone and chin
x
मुंहासे केवल तैलीय त्वचा के कारण होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है।शुष्क और मिश्रित त्वचा वाले लोग भी मुंहासों से पीड़ित होते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। क्या आपको आमतौर पर टी जोन और ठुड्डी पर बार-बार मुंहासे होते हैं? यह असामान्य नहीं है। मुँहासे मुख्य रूप से इस क्षेत्र के लोगों को प्रभावित करते हैं और चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में इस क्षेत्र में अधिक मुँहासे होते हैं।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि मुंहासे केवल तैलीय त्वचा के कारण होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है।शुष्क और मिश्रित त्वचा वाले लोग भी मुंहासों से पीड़ित होते हैं।
मिश्रित त्वचा वाले लोगों में भी तैलीय टी ज़ोन होता है और चेहरे की बाकी त्वचा शुष्क या सामान्य होती है।
टी जोन और ठुड्डी पर मुंहासे क्यों?
1. किशोरों में त्वचा के रोमछिद्रों का बंद होना मुंहासों का सबसे बड़ा कारण होता है और यह समस्या युवा लोगों में बहुत आम है। तनाव, गर्भावस्था, मासिक धर्म चक्र, गर्भनिरोधक गोलियां शुरू करना या रोकना कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जो सबसे पहले इन क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं।
2. रोमछिद्रों को बंद करने से त्वचा के अंदर तेल रहता है या यह कहा जा सकता है कि तेल ग्रंथियों के अधिक सक्रिय होने के कारण त्वचा के छिद्र भी बंद हो जाते हैं।
3. प्रोपियोबैक्टीरियम मुँहासे बैक्टीरिया (पी। एक्ने) एक रसायन उत्पन्न करता है जो त्वचा की खुजली और सूजन के कारण तेल की संरचना को बदल देता है।
4. आपके स्कैल्प पर मुंहासे हार्मोन में बदलाव का संकेत देते हैं। वसामय ग्रंथियां हार्मोन, विशेष रूप से एण्ड्रोजन के नियंत्रण में होती हैं। वसामय ग्रंथियां एण्ड्रोजन के संचलन के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं।
5. त्वचा की सूजन के कारण लालिमा, सूजन, गर्मी और बेचैनी होती है। सूजन तब होती है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली किसी विदेशी पदार्थ को लेने की कोशिश करती है।
6. खराब पाचन तंत्र के कारण नाक और टी जोन के आसपास मुंहासे भी होते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta