लाइफ स्टाइल

जानिए किन दो विटामिन की कमी के कारण शरीर का वजन नहीं घटता है

RAO JI
27 Jun 2022 6:47 PM GMT
जानिए किन दो विटामिन की कमी के कारण शरीर का वजन नहीं घटता है
x

शरीर की चर्बी यानी फैट कम करना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए हेल्दी डाइट लेनी होती है, फिजिकल एक्टिविटी बढ़ानी होती है, फास्ट-जंक फूड से दूर रहना होता है और स्ट्रेस लेवल कम करना होता है. इनके अलावा पर्याप्त नींद और विटामिन-मिनरल्स का भी पूरा ध्यान रखना होता है. जब ये सारे फैक्टर्स सही होते हैं तब जाकर किसी भी इंसान का फैट कम होता है. कई ऐसे फैक्टर्स भी होते हैं जो फैट लॉस की प्रोसेस को धीमा कर देते हैं.विटामिन, मिनरल और हार्मोन की कमी के कारण मेटाबॉलिज्म डिसऑर्डर हो जाता है. ये शरीर के वजन को कम करने की नेचुरल क्षमता को कम कर देते हैं. हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, दो विटामिन फैट लॉस की प्रोसेस को स्लो करते हैं.

क्या कहती है रिसर्च

Themirror की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में बताया गया है कि शरीर में विटामिन डी और विटामिन बी 12 की मात्रा कम होने पर फैट लॉस की स्पीड स्लो हो जाती है. विटामिन डी हड्डी के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होता है लेकिन रिसर्च से यह भी साबित होता है कि यह विटामिन कैंसर सेल्स को कम करने, संक्रमण को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.वहीं लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए बी विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है. इस विटामिन की कमी से थकान, कब्ज, मांसपेशियों में कमजोरी, मेमोरी लॉस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. दोनों विटामिन एक व्यक्ति के मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हर व्यक्ति को यह पता होना चाहिए कि वह पर्याप्त मात्रा में इन विटामिनों को ले रहा है या नहीं.


क्या विटामिन बी12 वजन कम करने में मेरी मदद कर सकता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन बी 12 के सेवन से लंबे समय तक वेट कंट्रोल किया जा सकता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य रिसर्च में मोटापा और शरीर में फैट के साथ विटामिन बी 12 के संबंध की जांच की गई. इस रिसर्च में 976 रोगियों को शामिल किया गया. निष्कर्ष में पाया गया कि कम विटामिन बी12 का स्तर मोटापे और अधिक वजन से जुड़ा था. यानी कि मोटे लोगों में विटामिन बी12 की कमी पाई जाती है.

विटामिन बी12 और विटामिन डी के सोर्स

विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए अंडा, सोयाबीन, दही, ओट्स, पनीर खा सकते हैं. विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स सूरज की रोशनी है. लेकिन अगर किसी कारण से धूप नहीं ले पाते हैं तो अंडा, गाय का दूध, दही,मशरूम या फिर विटामिन डी3 का सप्लीमेंट डाइट में शामिल कर सकते हैं.



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta