लाइफ स्टाइल

muskmelon: जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए खरबूजा

Suvarn Bariha
13 Jun 2024 10:32 AM GMT
muskmelon: जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए खरबूजा
x
muskmelon: गर्मियों के फलों में आम, तरबूज़, लीची और ख़रबूज़ बहुत लोकप्रिय हैं। कुछ लोग तो इनके इतने दीवाने होते हैं कि गर्मी के मौसम का भी इंतजार करते हैं। इन्हीं में से एक खरबूजा गुणों का खजाना माना जाता है। इसमें विटामिन ई, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ फास्फोरस सहित कई पोषक तत्व होते हैं। खरबूजा पेट की बीमारियों से राहत दिला सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।
गर्मियों में ऐसे फल खाने की सलाह दी जाती है जिनमें पानी होता है और इन फलों में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। लेकिन कुछ लोगों को इससे दूर रहना चाहिए. कुछ लोगों को स्वादिष्ट खरबूजा खाने में दिक्कत हो सकती है. वैसे, किसे इसे कम खाना चाहिए या इससे बचना चाहिए? विशेषज्ञों से जानें...
मधुमेह के रोगियों के लिए
डॉ। नोएडा एंडोक्राइनोलॉजिस्ट। अमित कुमार का कहना है कि यदि कोई मधुमेह रोगी इस उत्पाद को बहुत अधिक खाता है, तो उसका शर्करा स्तर बढ़ सकता है। दरअसल, खरबूजे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 60 से 80 तक होता है। अगर मधुमेह रोगी इसे खाना चाहते हैं तो भी उन्हें पहले पेशेवर सलाह लेनी चाहिए।
एलर्जी के मामले में
डॉ। पंकज वर्मा (वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा विभाग, नारायणा अस्पताल, गुरुग्राम) का कहना है कि अगर कोई पहले से ही त्वचा की एलर्जी से पीड़ित है, तो उन्हें किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यदि परामर्श के बिना कोई प्रतिक्रिया होती है, तो रोगी को त्वचा पर चकत्ते, खुजली, सूजन या अन्य एलर्जी संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है।
पेट की समस्याओं के लिए
डॉ। वर्मा का कहना है कि फाइबर हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन जो लोग पहले से ही पेट या इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) से पीड़ित हैं, उन्हें खरबूजा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे मामलों में सूजन, पेट फूलना या पेट दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं। बहुत अधिक खरबूजा खाने से शरीर में फाइबर का अवशोषण बढ़ सकता है, जिससे कब्ज भी हो सकता है।
Next Story