Top
लाइफ स्टाइल

जाने क्या तनाव से बढ़ता है वजन, इसका कारण

Sandhya Yadav
27 Jun 2021 8:56 AM GMT
जाने क्या तनाव से बढ़ता है वजन, इसका कारण
x
बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजों को खाने की आदत के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजों को खाने की आदत के कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है. फिजिकल एक्टिविटी न करना, अनहेल्दी चीजें जरूरत से ज्यादा खाना, कई चीजें आपके वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं. लेकिन तनाव एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ता है. आइए जानते हैं स्ट्रेस से कैसे आपका वजन बढ़ता है और किस तरह आप इसे कम कर सकते हैं.

क्या स्ट्रेस वजन बढ़ता है
जी हां, तनाव से वजन बढ़ता है. जब आप तनाव में रहते हैं तब शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से आपके ब्लड में ग्लूकोज रिलीज होता है. इससे आपका वजन बढ़ता है. तनाव की वजह से आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं जो शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को बढ़ाने का मुख्य कारण है. साथ ही आपको अत्यधिक भूख भी लगती हैं. इसके परिणामस्वरूप आपके व्यवहार में कई तरह के बदलाव आते हैं
अनहेल्दी स्नैकिंग – तनाव की वजह से हम हर चीज खाते हैं जो भी आंखों के सामने होती है. खासकर हम ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं जो आसानी से मिल जाए. फास्ट फूड हमारा पसंदीदा आहार बन जाता है जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.
आलस आना – कोर्टिसोल का लेवल बढ़ने से शरीर में आलास आ जाता है. आप किसी भी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करना चाहते हैं.
ईमोशलन ईटिंग – शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण आप जरूरत से ज्यादा भावुक हो जाते हैं, जिसकी वजह से आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं.
भूख में कमी या तेजी आना – तनाव की वजह से आपके भूख में कमी हो सकती हैं या फिर किसी चीजों को खाने की क्रेविंग हो सकती हैं. अनियमित रूप से खाने की वजह से वजन बढ़ने लगता है.
इस तरह तनाव को कम कर सकते हैं
अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप तनाव के स्तर को कम करें. आपके काम से लेकर परिवार की समस्याओं तक कुछ भी कारण हो सकता हैं. आप तनाव को कम करने के लिए वर्कआउट करें. इससे आपकी कैलोरी भी बर्न होगी और दिमाग भी शांत रहेगा.
सही डाइट लें
वजन घटाना इस समय की डिमांड है, हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि आप खुद को भूखा रखें. आप खाने में पौष्टिक आहार खाएं. खाने में प्रोसेस्ड चीजों की जगह हेल्दी चीजों का चुनाव करें. इससे आपके पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी.
हाइड्रेटेड रहे
पानी एनर्जी का मुख्य स्त्रोत है. ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ- साथ इम्युनिटी को भी बढ़ाता है. इसके अलावा वजन घटाने में भी मदद करता है. पानी आपकी भूख को शांत रखता है, साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it