लाइफ स्टाइल

जानिए केला और पपीता एक साथ खाना चाहिए या नहीं

Mahima Marko
11 March 2022 5:57 AM GMT
जानिए केला और पपीता एक साथ खाना चाहिए या नहीं
x
पपीता और केला यू तो बहुत ही लाभदायक फल होते हैं और ये काफी किफायती भी होते हैं। ये दोनों फल इतने फेमस और फायदेमंद है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पपीता और केला यू तो बहुत ही लाभदायक फल होते हैं और ये काफी किफायती भी होते हैं। ये दोनों फल इतने फेमस और फायदेमंद है कि ये आपको हर जगह मिल जाते हैं। साथ ही अगर बात करें इनकी कीमत की तो इनका दाम भी आपकी जेब को खाली नहीं करते है। ऐसे में केला और पपीता दोनों ही फल सेहत के साथ बजट के लिए भी बेहतर माने जाते हैं।

केला और पपीता के फायदे (Papapa & Banana Benefits)
पपीता एक ऐसा फल है जिसके सेवन से हमारे पेट की समस्या दूर होती है। इससे आप आपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकते हैं। आप पका या कच्चा किसी भी तरीके के पपीते को खा सकते हैं। दोनों ही रूप में इसके सेवन से आपको फायदा मिलेगा। वहीं अगर केला की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जिससे हमारे मसल्स और भी मजबूत होते हैं।
क्या केला और पपीता को एक साथ खाना चाहिए (Donot Take Papapa & Banana At a Time)
केला और पपीता को एक साथ खाने पर अलग-अलग बात सामने आती है। ओनलीमाइहेल्थ के मुताबिक, हम न्यूट्रीडाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि एक साथ केला और पपीता को खाना आपके सेहत पर निर्भर करता है। उनके अनुसार, दोनों फलों को एक साथ खाने से आपका सेहत नहीं बिगड़ता है तो आप इसे खा सकते हैं।
श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों फलों को एक साथ खाने से अगर आपकी पाचन क्रिया को नुकसान नहीं पहुंचता है तो आप इसे खा सकते है, वरना आप इससे परहेज ही करें। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों की पाचन क्रिया कमजोर होती है जिससे उन्हें इनके सेवन में दिक्कत हो सकती है।
क्या कहता है आयुर्वेद (What did Ayurved Says on Papapa & Banana)
इस मामले में आयुर्वेद की अलग ही राय है। आयुर्वेद के मुताबिक, दोनों फल एक दूसरे के विरोधी फल हैं। आयुर्वेद ने इन्हें एक साथ खाने से मना किया है। इससे पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा आपको अपच, उल्टी, जी मिचलाना, गैस और बार-बार सिरदर्द की भी समस्या हो सकती है।
किन लोगों को एक साथ नहीं खाना चाहिए केला-पपीता (These People Avoid Papapa & Banana)
वैसे तो डायटीशियन और आयुर्वेद दोनों ने ही इसके इस्तेमाल से सावधानी बरतने के लिए कहा है। ऐसे में वे कौन-कौन से लोग हैं जिन्हें इन दोनों के फलों को एक साथ नहीं खाना चाहिए, उसकी पुरी लिस्ट नीचे दी गई है।
--जिन लोगों को अस्थमा या फिर सांस से जुड़ी परेशानी है, उन्हें भी इन दोनों फलों को एक साथ नहीं खाना चाहिए। जानकारों की मुताबिक पपीते में पपैन नामक एक तत्व
पाया जाता है जिससे आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इस तत्व से कुछ लोगों को एलर्जी भी होती है। इसलिए इसे साथ में लेने की सलाह नहीं दी जाती है।
--गर्भवती महिलाओं को भी पपीते से दूर रहना चाहिए। पपीता और केले का कॉम्बिनेशन से इनके होने वाले बच्चे पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए इससे बचा करें।
--जानकारों का कहना है कि पीलिया के रोगियों को भी इस कॉम्बिनेशन से परहेज रहने की सलाह दी जाती है।
इस कॉम्बिनेशन में मौजूद पपैन और बीटा कैरोटीन पीलिया की समस्याओं को और बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपका सेहत भी खराब हो सकता है।
--यह कॉम्बिनेशन के इस्तेमाल से खास तौर पर पपीता के सेवन से आपको पेटी की समस्या भी हो सकती है। इससे आपके पेट में दर्द, ऐंठन और डायरिया जैसी परेशानियों के बढ़ने का अंदेशा होता है।
---अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो ऐसे में आप इससे बचें। इसके सेवन से आपकी हालत और बिगड़ सकती है। यही कारण है कि सर्दी-जुकाम से परेशान लोगों को इससे बचने की सलाह दी जाती है।
--यही नहीं अगर आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा हो गई है या पहले से ज्यादा है तो ऐसे में आपको इससे परहेज करना चाहिए। इससे आपका फिटनेस बिगड़ जाता है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta