Top
लाइफ स्टाइल

जानें क्या है बादाम खाने सही तरीका, छीलकर खाएं या बिना छिले

Ritu Yadav
9 April 2021 8:33 AM GMT
जानें क्या है बादाम खाने सही तरीका, छीलकर खाएं या बिना छिले
x
बचपन से ही हमें बादाम खाने की सलाह दी जाती है. ये कहकर कि बादाम से दिमाग तेज होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बचपन से ही हमें बादाम खाने की सलाह दी जाती है. ये कहकर कि बादाम से दिमाग तेज होता है. खैर इसके अलावा भी बादाम के कई सारे फायदे हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम, हेल्दी फैट और ब्लड शुगर लेवल सही रहता है. बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटमिन ई, कैल्शियम, जिंक जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद ही गुणकारी हैं. लेकिन कई लोग इस चीज़ में उलझे रहते हैं कि बादाम छीलकर खाएं या बिना छिले..

बादाम को खाने का सही तरीका
बादाम को छिलकर खाए या बिना छिले इस पर हमेशा बेहस बनी रहती है. कई लोग जल्दबाजी के चलते बादाम को छिलके सहित ही खा लेते हैं. इसके चलते उन्हें पूरी तरह से बादाम का लाभ भी नहीं मिल पाता है. इसके छिलके को पचाने में काफी दिक्कत होती है. बादाम के छिलके में एक टैनिन नाम का एंजाइम होता है. इससे शरीर में पोषक तत्व पूरे तरीके से अब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं. यही कारण है कि बादाम का सेवन हमेशा छिलके उतार कर करना चाहिए.
भीगे हुए बादाम के फायदे
बादाम को छिलके सहित खाने में परेशानी होती है. वहीं बादाम भिगोने से नरम हो जाते है. रात में गुनगुने पानी में बादाम भिगोने से फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है. फाइटिक एसिड की मात्रा अधिक होने से कैल्शियम, जिंक और मैंगनीज की कमी हो सकती है. इसलिए ही भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए. भीगे हुए बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. जो टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार होता है. मैग्नीशियम की सही मात्रा में सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.
एक दिन में कितने बादाम का सेवन करना चाहिए
आप रात में 3 से 4 बादाम भिगोकर रख दें. इन बादाम को आप सुबह छीलकर खा सकते हैं. इससे आपको तुरंत एनर्जी बूस्ट मिलेगा जो सुबह ज्यादा जरूरी है.
सुबह के नाश्ते को पौष्टिक बनाने के लिए ओट्स, स्मूदी और शेक में बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं.
आप बादाम को किशमिश, अखरोट और कद्दू के बीज के साथ भी नाश्ते के लिए भिगो सकते हैं.
बादाम का इस्तेमाल घर में बनी मिठाई के लिए भी कर सकते हैं जैसे बर्फी, लड्डू, कुकीज़, ग्रेनोला बार और क्लासिक हलवे आदि के लिए.
दिन में 6 से 8 बादाम से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए इससे वजन बढ़ सकता है और शरीर की गर्मी भी बढ़ सकती है.
हर दिन आप 3 से 4 बादाम का सेवन कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it