लाइफ स्टाइल

जानिए हाथों के टैन को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Mahima Marko
22 Jun 2022 6:38 AM GMT
जानिए हाथों के टैन को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
x
गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. इस मौसम में त्वचा सुस्त और रूखी हो जाती है. हानिकारक यूवी किरणें त्वचा (Skin Care Tips) को काफी नुकसान पहुंचाती हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. इस मौसम में त्वचा सुस्त और रूखी हो जाती है. हानिकारक यूवी किरणें त्वचा (Skin Care Tips) को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. इस कारण त्वचा पर टैन जमा हो जाता है. टैन न केवल चेहरे बल्कि हाथों पर भी हो जाता है. इस कारण त्वचा काली पड़ जाती है. ऐसे में लोग चेहरे के टैन को हटाने पर तो ध्यान देते हैं लेकिन हाथों के टैन को नजरअंदाज कर देते हैं. हाथों के टैन को हटाने के लिए आप कई तरह के घरलेू नुस्खे आजमा सकते हैं. आप हाथों के टैन को हटाने के लिए प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें हाथों के टैन को हटाने के लिए आप किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही और हल्दी का इस्तेमाल करें
हाथों के टैन को हटाने के लिए आप दही और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में दही लें. इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे एक साथ अच्छे से मिलाएं. इसे अपने टैन्ड हाथों पर लगाएं. इसे हाथों पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद हाथों को सादे पानी से धो लें. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं. ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. हल्दी असमान त्वचा की टोन में सुधार करती है.
नींबू के रस का इस्तेमाल करें
एक कटोरी में नींबू का रस लें. इस रस को हाथों पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए हाथों पर लगा रहने दें. इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें. नींबू के रस में विटामिन सी होता है. ये त्वचा की कोशिकाओं को यूवी किरणों से बचाता है. हाथों को धोने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करें.
एलोवेरा का इस्तेमाल करें
एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. आप हाथों के टैन को हटाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को हाथों पर लगाएं. इस जेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ये टैन को दूर करते हैं.
खीरे का इस्तेमाल करें
हाथों के टैन को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कप खीरे में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इसमें हल्दी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों को धो लें. ये आपकी त्वचा को फ्रेश रखने और त्वचा की चमक बनाए रखने का काम करता है.
चंदन और हल्दी का इस्तेमाल करें
इसके लिए एक बाउल में जरूरत के अनुसार चंदन का पाउडर लें. इसमें हल्दी का पाउडर डालें. इसमें गुलाब जल मिलाएं. इन चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं. इस पेस्ट को हाथों पर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद धो लें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta