Top
लाइफ स्टाइल

जानिए कौसानी के पास ये 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

Nidhi Singh
22 Jun 2021 7:27 AM GMT
जानिए कौसानी के पास ये 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल
x
कौसानी उत्तराखंड का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है. ये एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है. पहाड़ियों के लुहावने दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. आइए जानें कौसानी के पास आप किन 5 जगहों पर घूम सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कौसानी से लगभग 12 किमी दूर रुद्रधारी फाल्स एक पर्यटन स्थल है. यहां आप ट्रैकिंग कर सकते हैं. प्राचीन गुफाओं के रहस्य के बारे में जान सकते हैं. यहां खूबसूरत झरने के पास भगवान शिव को समर्पित सोमेश्वर का मंदिर है.

गढ़वाल और कुमाऊं के बीच स्थित ग्वालदम एक सुंदर गांव हैं. ये कई जंगलों से घिरा हुआ है. यहां कई छोटी झील हैं. ये नंदादेवी और त्रिशूल जैसी चोटियों के कुछ मनोहर नजारों को दिखाता है.
कौसानी से लगभग 20 किमी दूर बैजनाथ शहर है. ये प्राचीन मंदिरों और धार्मिक स्थलों के लिए मशहूर है. ये प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक हैं. ये शहर एक समय में कत्युरी राजवंश की राजधानी के रूप में जाना जाता था.
कौसानी में सुमित्रानंदन पंत संग्रहालय घूमने जा सकते हैं. ये एक कलात्मक जगह है. ये संग्राहलय कौसानी में जन्में प्रसिद्ध हिन्दी कवि सुमित्रानंदन पंत को समर्पित है. संग्रहालय में उनकी कविताओं की पांडुलिपि, साहित्यिक कृतियां आदि देखे जा सकते हैं. हर साल उनकी जयंती पर यहां काव्य चर्चा का आयोजन किया जाता है.
कौसानी टी एस्टेट एक प्रमुख पर्यटक स्थल है. ये एक प्रकृति और चाय प्रेमियों के लिए एक बेहद ही खूबसूरत जगह है. यहां आप अनोखी चाय का स्वाद ले सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it