Top
लाइफ स्टाइल

जानिए, मोटापा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये 3 चीजें

Nidhi Singh
23 Jun 2021 11:21 AM GMT
जानिए, मोटापा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये 3 चीजें
x
अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ चीजों से दूरी बनाना जरूरी है..

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटोपा तेजी से बढ़ती हुई समस्या बनकर उभरा है. लाखों लोग तेजी से बढ़ते वजन और पेट की चर्बी से परेशान हैं. मोटापा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह आपका खान-पान होता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मोटापा और बेली फैट (Belly Fat) ना केवल हमारी पर्सनैलिटी को बिगाड़ता है, बल्कि कई बीमारियों की वजह भी बनता है. बिजी लाइफस्‍टाइल और अनहेल्दी ब्रेकफास्‍ट मोटापे की सबसे बड़ी वजह होता है. ऐसे में आपको अपने ब्रेकफास्ट पर खास फोकस करना पड़ता है और ऐसे फूड्स को इग्नोर करना पड़ता है, जो वजन बढ़ाते हैं.
प्रोस्टेट फूड से जल्द बनाएं दूरी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अगर आप भी नाश्ते में तली-भुनी चीजें खाते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि यह आपके वजन को तेजी से बढ़ाते हैं. प्रोस्टेट फूड को कई बार कुकिंग की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. यही नहीं, इनको बनाने में तेल, मसाले आदि का प्रयोग भी बहुत अधिक किया जाता है, जो सेहत के लिए खराब है. चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स, फ्रोजेन फूड्स प्रोस्टेट फूड की श्रेणी में आते हैं.
केक और कुकीज का इस्‍तेमाल
आप नाश्ते में केक और कुकीज खाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए. क्योंकि इन दोनों को बनाने के लिए मैदा, चीनी और सैचुरेटेड फैट का प्रयोग किया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. ऐसे में नाश्‍ते के समय इनका प्रयोग बिलकुल ना करें. बेहतर होगा कि आप फलों का सेवन करें.
नूडल्स से बनाएं दूरी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, नाश्ते में कुछ लोग नूडल्स खाते हैं, इससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि नूडल्स भी मैदे का बना होता है, जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है. यह खाने में तो बहुत टेस्‍टी लगता है, लेकिन सेहत के मामले में भी ये बहुत ही अनहेल्‍दी होता है. इसलिए ब्रेकफास्‍ट में कभी भी नूडल्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
नाश्ते में क्या खाना चाहिए ?
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि आपसे जितना हो सके नाश्ते में साबुत अनाज खाएं. साबुत अनाज में सभी न्यूट्रिशन पाए जाते हैं. बाजरा, रागी, मक्का और ज्वार को अपने नाश्ते में शामिल करें. सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाएं. नाश्ते में दलिया खाना सबसे सेहतमंद होता है और ये स्वाद में भी अच्छा होता है.मोटापा बढ़ने, बड़ी वजह, ये 3 चीजें Obesity increase, big reason, these 3 thingsमोटापा बढ़ने, बड़ी वजह, ये 3 चीजें Obesity increase, big reason, these 3 things
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it