Top
लाइफ स्टाइल

जानिए आलू के कटलेट बनाने की रेसिपी

Nidhi Singh
22 Jun 2021 6:49 AM GMT
जानिए आलू के कटलेट बनाने की रेसिपी
x
आलू के कटलेट एक लोकप्रिय स्नैक रेसिपी है. आलू को हमेशा कई तरह के स्नैक्स के लिए पसंद किया जाता है. ये रेसिपी बनाने में बहुत आसान है. इसे आप घर पर कैसे बना सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आलू का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है. आलू से किसी भी अवसर और मौसम में कुछ खास व्यंजन बनाए जा सकते हैं. इसमें आलू की सब्जी, आलू का हलवा और आलू के पकोड़े आदि शामिल है. आलू से कटलेट भी तैयार किए जा सकते हैं. आलू कटलेट एक लोकप्रिय स्नैक रेसिपी है. आलू को हमेशा कई तरह के स्नैक्स के लिए पसंद किया जाता है. ये रेसिपी बनाने में बहुत आसान है. इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको उबले हुए आलू, ब्रेड और मसाले चाहिए. ये मसाले रेसिपी में स्वादिष्ट स्वाद और सुगंध लाते हैं. इस रेसिपी को आप कुछ खास मौकों पर बना सकते हैं. इस स्वादिष्ट आलू कटलेट का परिवार के साथ आनंद लें.

आलू कटलेट की सामग्री
6 आलू
2 हरी मिर्च
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आवश्यकता अनुसार गरम मसाला पाउडर
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
3 रोटी
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
1/2 छोटा चम्मच चाट मसाला
आवश्यकता अनुसार नमक
आलू कटलेट बनाने का तरीका
स्टेप – 1 आलू का मिश्रण बना लें
आलू को उबाल कर छील लें और एक बाउल में मैश कर लें. हरी मिर्च को काट कर प्याले में डालिए, साथ में कटा हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और गरम मसाला भी डाल दीजिए
स्टेप – 2 ब्रेड को मैश करके आलू के मिश्रण में डाल दें
ब्रेड स्लाइस पर पानी छिड़कें और इन्हें मैश कर लें. ब्रेड को आलू के मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएं.
स्टेप- 3 आलू कटलेट को डीप फ्राई करें
मिश्रण से छोटे-छोटे कटलेट बना लें- गोल, अंडाकार या चपटा. एक कढ़ाई में तेल गरम करें और गरम होने पर कटलेट को डीप फ्राई करें. इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक कटलेट गोल्डन ब्राउन न हो जाएं. कटलेट को तेल सोखने के लिए कागज से ढकी प्लेट पर निकाल लें. आप इन्हें कम तेल में भी शैलो फ्राई कर सकते हैं. इसके अलावा एयर फ्राई भी कर सकते हैं.
स्टेप- 4 चटनी और सॉस के साथ परोसें
स्वादिष्ट आलू कटलेट पुदीने की चटनी, केचप या इमली की चटनी के साथ परोसने के लिए तैयार हैं.
आलू में पोषक तत्व
आलू में पोटैशियम, विटामिन ए और सी पर्याप्त मात्रा में होता है. इसमें आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम होता है. आलू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाने का काम करते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it