लाइफ स्टाइल

रोटी से बने पिज्जा की रेसिपी जानिए

Dev upase
15 Jan 2022 9:30 AM GMT
रोटी से बने पिज्जा की रेसिपी जानिए
x
पिज्जा ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन बाहरी फूड बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पिज्जा ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन बाहरी फूड बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं होममेड पिज्जा रेसिपी, जो बनाने में आसान है, हेल्दी है और टेस्टी भी है. इसे आप रोटी से बना सकते हैं.

रोटी से बने पिज्जा की रेसिपी
आज के समय में पिज्जा (Pizza) ज्यादातर बच्चों को पसंद होता है. लेकिन बाजार का पिज्जा रोज रोज नहीं​ खिलाया जा सकता. इससे बच्चों की हेल्थ खराब होती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे होममेड पिज्जा (Homemade Pizza) के बारे में. इस पिज्जा में न तो मैदा होगा और न ही फ्रोजन फूड. साथ ही इसको बनाने के लिए आपको खास मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी. रात की बची रोटियों से इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है. इससे आपकी रोटियों का सही इस्तेमाल भी हो जाएगा और बच्चे और बड़े बड़े चाव से पिज्जा का मजा लेंगे. यहां जानिए फ्रेश वेजिटेबल टॉपिंग वाला और सेहत के लिए फायदेमंद रोटी पिज्जा (Roti Pizza) बनाने का आसान तरीका.
पिज्जा बनाने के लिए सामग्री
– आधा छोटा चम्मच मक्खन – रात की बची एक रोटी – 6 स्लाइस जलपेनो – आधा कप मोजेरेला चीज – 4 चम्मच पिज्जा सॉस – थोड़ी सी पालक कटी हुई – कुछ स्लाइस शिमला मिर्च और प्याज – 10 टुकड़े ऑलिव कटे हुए – आधा छोटा चम्मच चिली फ्लेक्स – आधा छोटा चम्मच मिक्ड हर्ब्स
बनाने का तरीका
रोटी पिज्जा को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले तवे पर आधा छोटा चम्मच मक्खन डालें और तवे को गर्म कर लें. इसके बाद इस तवे पर रात की बची हुई रोटी को डालें और हल्का गर्म करें. इसके बाद गैस को बंद कर दें. पिज्जा बनाने के लिए थोड़ी मोटी रोटी का इस्तेमाल करें, वरना ये पिज्जा बनाते समय नीचे से जल सकती है.
अब इस रोटी पर 4 चम्मच पिज्जा सॉस डालें. ये आपके देसी पिज्जा में जान डालने का काम करता है. अगर पिज्जा सॉस नहीं है तो टोमैटो सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आप इसमें प्याज और शिमला मिर्च के स्लाइस, ऑलिव के कटे हुए टुकड़े, पालक, जलपेनो स्लाइस और मोजेरेला चीज डालकर इसकी अच्छी तरह से टॉपिंग करें. आप चाहें तो इसमें चिली, पनीर या कॉर्न वगैरह का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
अब इसे ऊपर से चिल्ली फ्लेक्स और मिक्स हर्ब छिड़ककर गार्निश करें और तवे वाली गैस को फिर जलाएं. रोटी पिज्जा को एक ढक्कन से ढक दें और तवे पर अच्छी तरह से तब तक सेकें, जब तक चीज अच्छे से पिघल न जाए. अगर माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट तक बेक करें. तैयार है आपका देसी रोटी पिज्जा. इसे झटपट गर्मागर्म सर्व कीजिए. खुद भी खाइए और बच्चों को भी खिलाइए.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it