Top
लाइफ स्टाइल

जानिए जुलाई माह में पैदा हुए लोगों का कैसा होता है व्यक्तित्व

Gulabi
1 July 2021 5:50 AM GMT
जानिए जुलाई माह में पैदा हुए लोगों का कैसा होता है व्यक्तित्व
x
जुलाई माह में पैदा हुए लोग

जुलाई माह में पैदा हुए लोगों के अपने कुछ विशेष गुण होते हैं, जो उन्हें भीड़ से अलग रखते हैं. वे जीवन को अपने नजरिये से देखते हैं, और उसी हिसाब से जीते हैं. ये आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं. कुछ शोधों एवं कुछ ज्योतिषियों के मतों के अनुसार ऐसे लोगों के कुछ रोचक निष्कर्ष सामने आये हैं. आइये जानें जुलाई में जन्में लोगों के संदर्भ में कुछ रोचक बातें.

* सुपर आशावादी !
जुलाई में जन्म लेने वाले लोग हर चीज के उज्जवल पक्ष को देखते हैं. उनके आस-पास सौ बुरी चीजें हों, लेकिन वे अच्छी चीज को ही देखते और प्रसन्न होते हैं. इस दिशा में हुए शोध बताते हैं कि ये लोग हमेशा आधे भरे गिलास पर नजर रखते हैं, आधे खाली गिलास से उन्हें सरोकार नहीं होता. कहने का आशय यह कि वे अत्यधिक सकारात्मक सोच वाले होते हैं.
* मूडी स्वभाव वाले
जुलाई माह में जन्में लोग स्वभाव से बहुत मूडी होते हैं. इस महीने जन्म लेने वाले लोग अचानक खुश हो जाते हैं, वहीं एक तरफा बातों पर बहुत जल्दी क्रोधित भी हो जाते हैं. इस वजह से अकसर इन्हें लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ता है, लेकिन ये उसकी परवाह नहीं करते हैं.
अपना काम निकलवाने में!
इस माह जन्में लोग अनावश्यक किसी से उलझते नहीं हैं. जिनसे काम निकलवाना होता है, उसे अपनी मधुर वाणी और वाक् पटुता से अपना मुरीद बना लेते हैं. ऐसे लोग जुनून की हद तक जुड़कर काम पूरा करके ही दम लेते हैं.
* उच्च शिक्षा का अभाव!
यूके में हुए शोध के अनुसार जुलाई मास में जन्में लोगों में उच्च शिक्षा की संभावना कम ही होती है. विशेषज्ञों के अनुसार जुलाई में जन्में बच्चे कक्षाओं में सबसे छोटे होते हैं. यद्यपि ये बहुत आशावादी विचारों वाले होते हैं. शोध में यह भी माना गया है कि जरूरी नहीं कि जुलाई माह अथवा किसी अन्य माह में जन्में लोग एक जैसे ही हों. ऐसे भी उदाहरण हैं, जिन्होंने उच्च शिक्षा भी हासिल की है यह भी पढ़ें : डेटिंग करते वक्त पार्टनर में दिखे ये 7 लक्षण तो ऐसे साथी से नाता तोड़ लेना ही समझदारी है! जानें क्या हैं वे लक्षण?
* संवेदनशील एवं रचनात्मक विचारों वाले!
जुलाई माह में जन्में लोग इंटेलीजेंट, टैलेंटेड, संवेदनशील एवं रचनात्मक विचारों वाले होते हैं. अपनी इच्छानुसार जिस भी कैरियर का चुनाव करते हैं, उसमें सफ़ल होते हैं. यद्यपि इनमें परखने की अच्छी क्षमता होती है, इसलिए शेयर मार्केट में अपना कैरियर बना सकते हैं. बहुत से लोग पत्रकारिता, सिनेमा और खेल आदि क्षेत्र में भी रूचि रखते हैं. जुलाई माह में जन्म लेने वाले व्यक्तियों में बिजनेस को ऊचांईओं में पहुंचने की अच्छी क्षमता होती है.
* लंबे कद वाले!
उपयुक्त शोध में यह निष्कर्ष भी निकला है कि इस महीने पैदा होने वाले बच्चों की जन्म दर अन्य मौसमों में पैदा होने वाले बच्चों की तुलना में अधिक होती है. इसके अलावा वे अपने समकक्षों की तुलना में लंबे होते हैं. अन्य महीनों में पैदा हुए बच्चे अपने माता-पिता से अपनी कद के संदर्भ में शिकायत कर सकते हैं.
* बाएं हाथ से काम करने वाले!
जुलाई माह में जन्में लोगों पर हुए शोधों से एक निष्कर्ष यह भी निकला है कि मार्च से जुलाई माह के बीच जन्में लोगों के बाएं हाथ से कार्य करने वालों की संख्या ज्यादा होती है, जबकि अगस्त से फरवरी के बीच जन्में लोग दाएं हाथ से काम करनेवाले ज्यादा होते हैं.
* इस माह जन्मीं सेलीब्रेटीज
जुलाई माह में जन्मीं तमाम बड़ी और लोकप्रिय हस्तियां देखी जा सकती हैं. इन प्रभावशाली लोगों में प्रमुख हैं, रोमन लीडर जुलियस सीजर, नेल्सन मंडेला, राजकुमारी डायना, अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन क्विंसी एडम्स, केल्विन कुलिज, गेराल्ड फोर्ड और जॉर्ज डब्ल्यू बुश इत्यादि. भारतीय शख्सियतों में बिजनेस टायकून जेआरडी टाटा, साहित्यकार इस्मत चुगताई अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली, चेतन चौहान महेंद्र सिंह धोनी हरि प्रसाद चौरसिया कैलाश खेर प्रमुख हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it