Top
लाइफ स्टाइल

ऐसे जाने असली और नकली नकली हींग में अंतर

Sandhya Yadav
29 Jun 2021 8:21 AM GMT
ऐसे जाने असली और नकली नकली हींग में  अंतर
x
खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर सेहत का रखना हो ख्याल, भोजन में लगा हींग का तड़का दोनों ही काम बखूबी करता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर सेहत का रखना हो ख्याल, भोजन में लगा हींग का तड़का दोनों ही काम बखूबी करता है। इतना ही नहीं हींग का प्रयोग आयुर्वेद चिकित्‍सा के दौरान कई औषधियों का निर्माण करने के लिए भी किया जाता है। पर क्या आप आप जानते हैं कई रोगों को दूर करने वाली हींग अगर असली न हो तो यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं बाजार से खरीदते समय कैसे करें अच्‍छी और खुशबूदार हींग की पहचान।

असली और नकली हींग की पहचान करने के लिए अपनाएं ये तरीके-
-असली हींग को पानी में घोलते ही पानी का रंग दूध की तरह सफेद हो जाता है। अगर ऐसा न हो तो समझ जाएं की हींग नकली है।
-हींग को जलाकर भी उसके असली और नकली होने का पता लगाया जा सकता है। असली हींग जलाने पर उसकी लौ चमकदार होगी और वह आसानी से जल जाएगी। लेकिन नकली हींग आसानी से जलती नहीं है।
-असली हींग एक बार हाथ में ली जाए तो साबून से हाथ धोने पर भी काफी देर तक उसकी महक आती रहती है। मगर नकली हींग की महक पानी से हाथ धोने पर ही चली जाती है।
हींग का रंग-
बाजार से हींग खरीदने जा रही हैं तो याद रखें कि असली हींग का रंग हल्‍का भूरा होता है। हींग की असली पहचान करने के लिए आपको उसे घी में डालना चाहिए। घी में हींग डालते ही वह फूलने लगती है और उसका रंग हल्‍का सा लाल हो जाता है। यदि हींग में ऐसा बदलाव और रंग नजर नहीं आ रहा है तो वह नकली है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it