लाइफ स्टाइल

जानिए आईआरसीटीसी के शिमला-मनाली के टूर पैकेज का लाभ

Mahima Marko
12 Jun 2022 10:56 AM GMT
जानिए आईआरसीटीसी के शिमला-मनाली के टूर पैकेज का लाभ
x
गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। रूटीन लाइफस्टाइल से बोर हो चुके लोग अक्सर गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। रूटीन लाइफस्टाइल से बोर हो चुके लोग अक्सर गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते हैं। खासकर बच्चे गर्मियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। गर्मियों में वह घर से बाहर किसी खूबसूरत और ठंडी जगह पर वक्त बिताना चाहते हैं। बढ़े हुए तापमान में गर्मी का एहसास करने और कुछ सुकून के पल बिताने के लिए आप किसी हिल स्टेशन पर जा सकते हैं। भारत में बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन हैं, जहां गर्मियों में आपको बहुत अच्चा महसूस होगा। इसमें हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन पर्यटकों के बीच काफी मशहूर हैं। गर्मी हो या सर्दी का मौसम हो पर्यटक हिमाचल प्रदेश के शिमला मनाली जाना पसंद करते हैं। छुट्टियां खत्म होने में ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए अगर आप शिमला मनाली जाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ सोचने या प्लानिंग करने की जरूरत नहीं। रेलवे का पर्यटन विभाग आपको शिमला मनाली का पूरा भ्रमण करेगा। इस टूर पैकेज में एक तय कीमत पर हिमाचल की प्रसिद्ध जगहें घुमाई जाएंगी। खाने-रहने और साइट व्यू के लिए परिवहन की सुविधा मिलेगी। जानिए आईआरसीटीसी के शिमला-मनाली के टूर पैकेज का लाभ आप कब और कैसे उठा सकते हैं।

आईआरसीटीसी शिमला-मनाली टूर पैकेज का नाम
अगर आप गर्मियों में शिमला मनाली की सैर करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी का शानदार टूर पैकेज आपके ही काम का है। इस टूर पैकेज का नाम 'ग्लोरी ऑफ हिमालय' है। यह टूर पैकेज में 8 रात और 9 दिनों का है। जिसमें हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत और ठंडे हिल स्टेशन की सैर कराई जाएगी। इस दौरान आपको कई सुविधाएं भी मिलेंगी।
रेलवे कब घुमाएगा शिमला मनाली
आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज की शुरुआत भोपाल से होगी। ट्रेन के जरिए पर्यटकों को भोपाल से दिल्ली लाया जाएगा, जहां से शिमला के लिए आपको ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा। शिमला मनाली के इस टूर पैकेज की शुरुआत 17 जून से हो रही है। 9 दिन के टूर पैकेज में पर्यटकों को शिमला, मनाली और चंड़ीगढ़ की कई प्रसिद्द जगहें घुमाई जाएंगी।
टूर पैकेज की सुविधा
रेलवे के ग्लोरी ऑफ हिमालय टूर पैकेज में आपको ट्रेन टिकट के साथ ही स्थानीय जगहें घूमने के लिए बस या टैक्सी की सुविधा मिलेगी। ठहरने के लिए होटल में कमरा और ब्रेकफास्ट व डिनर की व्यवस्था रहेगी।
हिमाचल के पर्यटन स्थल
शिमला में पिंजोर गार्डन, कुफरी और शिमला माल रोड घूमने को मिलेगा। अगले दिन मनाली में पंडो डेम, हनोगी माता मंदिर, हडिम्बा मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ट बाथ, वन विहार, तिब्बत मोनस्ट्री, क्लब हाउस और शाम में शॉपिंग के लिए मनाली माल रोड की सैर कर सकेंगे। यहां से रोहतांग की सैर करते हुए चढ़ीगढ़ के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर, रोज गार्डन और राॅक गार्डन घुमाया जाएगा। वहां से दिल्ली होते हुए भोपाल वापसी।
टूर पैकेज के लिए टिकट
इस टूर पैकेज की कीमत अगर दो से तीन लोगों का ग्रुप है तो दो लोगों के शेयर करने पर 35600 रुपये प्रति व्यक्ति चार्ज है और अगर तीन लोग शेयर कर रहे हैं तो 28000 रुपये है। साथ में अगर पांच से 11 साल का बच्चा है, जिसके लिए अलग से बेड लेने पर 22100 और बिना एक्ट्रा बेड 20500 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं अगर आपके ग्रुप में 4-5 यात्री हैं तो किराया कम हो जाएगा। तब डबल शेयरिंग पर 31400 रुपये, ट्रिपल शेयरिंग पर 27000 रुपये का टिकट होगा। एक्ट्रा बेड के साथ 11 साल तक के बच्चे के लिए 21000 और बिना बेड के 19400 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।
बुकिंग कैसे करें
आईआरसीटीसी के शिमला मनाली टूर पैकेज को बुक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctctourism.com/ पर जा सकते हैं। यहां हिमाचल प्रदेश की सैर के लिए रेलवे के टूर पैकेज की पूरी जानकारी उपलब्ध है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta