लाइफ स्टाइल

जानें ब्रेस्टफीडिंग करवाने के फायदेमंद

Gulabi
14 Oct 2021 3:04 PM GMT
जानें ब्रेस्टफीडिंग करवाने के फायदेमंद
x
ब्रेस्टफीडिंग करवाने के फायदेमंद

आज के दौर में बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) करवाने से बचती हैं. किसी के पास समय नहीं है, तो किसी को अपने फिगर को लेकर चिंता रहती है. इसलिए वो अपने बच्चों के लिए फॉर्मूला मिल्क (Formula milk) का इस्तेमाल करती हैं. उन्हें लगता है कि बाजार में मिलने वाले फॉर्मूला मिल्क ब्रेस्टफीडिंग की ज़रूरत को पूरा कर सकता हैं. लेकिन बता दें कि जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग से बचती हैं, उनको और उनके बच्चे को आगे चलकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं ब्रेस्टफीडिंग करवाने से दिक्कतें तो कम होती ही हैं. साथ ही कई तरह के फायदे (Benefits) भी मां और बच्चे को मिल जाते हैं.

डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) के अनुसार शिशु को छः महीने तक केवल ब्रेस्टफीडिंग ही करवानी चाहिए. इसके बाद दो वर्ष की उम्र तक अन्य आहार के साथ ब्रेस्टफीडिंग करवानी चाहिए. आइये जानते हैं कि ब्रेस्टफीडिंग से बच्चे और मां को क्या फायदे मिलते हैं.

ग्रोथ और न्यूट्रिशनल स्टेटस में सुधार

शुरूआती छः महीने तक बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाना ज़रूरी होता है. मां का दूध पोषक तत्वों भरपूर होता है और ये नवजात की ग्रोथ और न्यूट्रिशनल स्टेटस में सुधार करने में मदद करता है.

इंफेक्शन से बचाता

मां का दूध बच्चे को लूज़ मोशन और कई और तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. ब्रेस्टफीडिंग करवाने से बच्चे की इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है जिसके चलते उसके बीमार होने का खतरा कम होता है.

रिश्ते को मजबूत बनाता है

ब्रेस्टफीडिंग करवाने से मां और उसके बच्चे के बीच का रिश्ता मजबूत होता है. इससे भावनात्मक तौर पर बच्चे का लगाव अपनी मां से और भी ज्यादा बढ़ जाता है.
वजन कम करने में मददगार

सेहत को रखता है दुरुस्त

मां का दूध पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंज़ाइम्स और रेडीमेड एंटीबॉडीज़ से भरपूर होता है. इसलिए जो बच्चे ब्रेस्टफीडिंग करते हैं, बड़े होने पर उनको डायबिटीज़, हार्ट सम्बन्धी दिक्कतें और अन्य तरह की हेल्थ रिलेटिड दिक्कतें होने का खतरा कम होता है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जनता से रिश्ता इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it