लाइफ स्टाइल

जानिए गर्मी में मुहांसों और टैनिंग से परेशान हैं तो लगाएं चंदन का फेसपैक

Mahima Marko
30 March 2022 7:04 AM GMT
जानिए गर्मी में मुहांसों और टैनिंग से परेशान हैं तो लगाएं चंदन का फेसपैक
x
गर्मी दस्तक दे चुकी है और स्किन को सूरज की तेज धूप और हानिकारक किरणें परेशान करने लगी है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मी दस्तक दे चुकी है और स्किन को सूरज की तेज धूप और हानिकारक किरणें परेशान करने लगी है। इस मौसम में तेज धूप, गर्म हवाएं स्किन को जला रही हैं, जिसकी वजह से स्किन पर टैनिंग होने लगी है। गर्मी में बार-बार पसीना आता है और हम उसे पोछते रहते हैं जिससे कई बार स्कित छिल भी जाती है। तेज धूप चेहरे की रंगत को डल कर देती है ऐसे में स्किन का ध्यान नहीं रखा जाए तो स्किन की परेशानियां बढ़ जाती है। इस मौसम में स्किन की केयर करने के लिए चंदन का इस्तेमाल बेस्ट है। चंदन का इस्तेमाल सदियों से स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जा रहा है।

चंदन के फायदे: चंदन की खुशबू बेहद अच्छी लगती है साथ ही इसके फायदे भी बेहद है। स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से पसीने की बदबू से निजात मिलती है। चंदन का पैक स्किन पर बढ़ती उम्र को दिखने से रोकता है। स्किन पर होने वाली खुजली से निजात दिलाता है। चेहरे के मुहांसे और एलर्जी का बेहतरीन उपचार करता है। आयुर्वेद के मुताबिक चंदन औषधीय गुणों से भरपूर है जिससे स्किन के अलावा भी कई परेशानियों का उपचार किया जा सकता है।
चंदन क्‍या है: चंदन एक पेड है जिसका वैज्ञानिक नाम संतलम एल्बम है। इसकी लकड़ी का इस्तेमाल मूर्तियां, फर्नीचर, साज-सज्जा की चीजों, हवन करने और अगरबत्ती बनाने में किया जाता है। चंदन की लकड़ी के अलावा उसका तेल परफ्यूम और अरोमा थेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
चंदन के औषधीय गुण: चंदन के औषधीय गुणों की बात करें तो इसमें एंटीपायरेटिक, एंटीसेप्टिक और एंटीस्केबेटिक गुण मौजूद होते हैं जो ब्रोंकाइटिस, सिस्टिटिस, डिसुरिया और यूरीनरी ट्रैक से जुड़ी बीमारियों का प्रभावी इलाज करते हैं। गर्मी में स्किन की समस्याओं के लिए चंदन का इस्तेमाल बेस्ट है। आइए जानते हैं कि गर्मी में चंदन का पैक कैसे तैयार करें।
सामग्री: चंदन का पाउडर, कपूर और गुलाब जल
पैक बनाने की विधि: चंदन का पैक बनाने के लिए सबसे पहले चंदन का पाउडर लें। आप एक कटोरी में 5 से 10 ग्राम चंदन का पाउडर डालें। इसमें 2-3 ग्राम कपूर का पाउडर डालें और दो चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं। सब चीजों को अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को आप 15 मिनट तक चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। 15 मिनट तक पैक सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आएगा और चेहरा कूल रहेगा। अगर आपको मुहांसों की परेशानी हैं तो भी आप इस पैक को लगा सकते हैं, क्योंकि ये मुहांसों का असरदार इलाज है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta