Top
लाइफ स्टाइल

जानिए नाखून को कैसे बनाए खूबसूरत और लंबे

Bharti
27 Jun 2021 10:18 AM GMT
जानिए नाखून को कैसे बनाए खूबसूरत और लंबे
x
खूबसूरत और लंबे नाखून हाथों की खूबसूरती में इज़ाफ़ा करते हैं। लंबे नाखून तभी अच्छे लगते हैं, जब वो साफ हो

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | खूबसूरत और लंबे नाखून हाथों की खूबसूरती में इज़ाफ़ा करते हैं। लंबे नाखून तभी अच्छे लगते हैं, जब वो साफ हो। अगर नाखूनों में मेल जमा हो जाए तो नाखून भद्दे दिखते हैं, साथ ही सेहत के लिए नुकसानदायक भी होते हैं। गंदे नाखूनों में कीटाणु जमा हो जाते है, जो मुंह के रास्ते पेट में चले जाते हैं और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए नाखूनों की साफ़-सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। यहां हम आपको घर पर नाखूनों की देखभाल करने का आसान तरीका बताते हैं जिनकी मदद से आपके नाखून साफ और सफेद दिखेंगे। नाखून साफ रखने के लिए आपको बार-बार पार्लर जाकर मैनीक्योर कराने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर में ही अपने नाखूनों की देखभाल कर सकते है। आइए जानते हैं कि नाखूनों को साफ कैसे करें।

नाखूनों तभी साफ दिखेंगे जब अंदर से साफ हो। क्योकि नाखून थोड़ा भी बड़ जाता है तो उसके अंदर गंदगी जमा होने लगती है। नाखून में जमा गंदगी को साफ करने के लिए नेल कटर की नोक का इस्तेमाल करें।
हैंड वॉश से नाखून की अच्छी तरह सफाई करें, ताकि किसी भी प्रकार से गंदगी या मैल उसमे नहीं जमा हो। अगर आप थोड़ा सा भी ध्यान देंगे तो आपके नाखून साफ और इन्फेक्शन से दूर रहेंगे।
टूथपेस्ट से नाखूनों को चमकाया जा सकता है। हाथ के सभी नाखूनों पर थोड़ा-थोड़ा टूथपेस्ट रखें फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में दो मिनट तक रगड़े। इसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करे और बाद में मॉइश्चराइज़र लगाएं।
नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। नाखूनों को साफ करने के लिए आप नींबू के छिलके को नाखूनों पर रगड़ें। नाखूनों को साफ करने के बाद हाथों को तौलिए से पोंछ लें और फिर मॉइश्चराइज़र लगा लें।
एक चम्मच बेकिंग सोडे में समान मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और 5 मिनट के लिए इस पेस्ट को नाखूनों पर छोड़ दें। फिर हाथों की अंगुलियों को आपस में रगड़ें। 10 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से वॉश करें।
नाखून साफ करने के लिए पेपर फाइलर से नाखूनों के अंदर की गन्दगी को हल्के से साफ करें।
गुनगुने पानी में हाथ डाल कर नाखूनों को टूथ ब्रश की मदद से साफ करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it