Top
लाइफ स्टाइल

जानिए कैसे बनाएं स्वादिष्ट अंजीर काजू रोल

Gulabi
23 Jun 2021 5:17 PM GMT
जानिए कैसे बनाएं स्वादिष्ट अंजीर काजू रोल
x
अंजीर में पोषक तत्व

अंजीर या सूखी अंजीर एक स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है. ये गोल आकार की होता है. भीगे हुए अंजीर खाना सेहत के लिए लाभकारी है. इसका सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं. अंजीर से आप एक स्वादिष्ट डेजर्ट रेसिपी तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको सूखे मेवे जैसे पिस्ता, काजू और अंजीर चुकंदर के रस आदि की जरूरत पड़ेगी. इस स्वादिष्ट मिठाई को आप खास अवसर पर भी बना सकते हैं. अंजीर की मिठाई को घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं आइए जानें.


अंजीर काजू रोल की सामग्री
1 किलो काजू
अंजीर 500 ग्राम
चीनी 500 ग्राम
पिस्ता 100 ग्राम
हरी इलायची पाउडर 10 ग्राम
केसर 1/2 ग्राम
शहद 25 ग्राम
चुकंदर का रस 100 ग्राम


अंजीर काजू रोल
1. काजू को पीसकर एक भारी तले की कढ़ाई में डाल दें. फिर चीनी डालें और धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पकाएं. मिश्रण को निकाल कर एक तरफ रख दें. ये काजू के गाढ़े पेस्ट जैसा दिखाई देगा.

2. इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए अलग रख दें.

3.अब अंजीर के साथ भी ऐसा ही दोहराएं. भीगे हुए अंजीर को पीसकर एक भारी तले की कढ़ाई में डालें. फिर चीनी डालें और धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पकाएं. निकाल कर एक तरफ रख दें. ये गाढ़ा पेस्ट जैसा दिखेगा. मिश्रण को संभालने के लिए पर्याप्त ठंडा होने दें.

4. दूसरे बर्तन में चुकंदर का रस पकाएं और उसमें इलायची पाउडर, केसर, शहद और पिस्ता डालें. इस मिश्रण को पहले से तैयार काजू के पेस्ट के साथ मिलाएं.

5. एल्युमिनियम फॉयल लें और उस पर पैलेट नाइफ का इस्तेमाल करके अंजीर का पेस्ट फैलाएं. बाद में, अंजीर के पेस्ट पर काजू के पेस्ट को स्पैटुला की मदद से फैला दें.

6. सिल्वर फॉइल का इस्तेमाल करके बहुत धीरे से रोल को धीरे से रोल करें. इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में रख दें जब तक कि ये काटने के लिए पर्याप्त सख्त न हो जाए.

7. इसके बाद इसे चाकू से गोल आकार में काटें और परोसें.

अंजीर में पोषक तत्व
अंजीर में जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे गुण होते हैं. पीएमएस की समस्या से जूझ रही महिलाओं को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. हार्मोनल असंतुलन और पोस्ट मेनोपॉज के बाद की समस्याओं के लिए अंजीर का सेवन किया जा सकता है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करता है. ये शुगर लेवल को बनाए रखने, कब्ज की समस्या को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it