लाइफ स्टाइल

जानिए नाखूनों को स्वस्थ व चमकदार रखने के उपाय

Neha
16 Sep 2021 10:19 AM GMT
जानिए नाखूनों को स्वस्थ व चमकदार रखने के उपाय
x
इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डाले और उसमें 10-15 मिनट तक हाथों को भिगोकर रखें, ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

खूबसूरत नाखून भी आकर्षक व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, महिलाएं तो खासकर लंबे, मजबूत नाखून बहुत पसंद करती हैं, ऐसे में अगर आपके नाखून टूट रहे हैं व इनके बढ़ने की रफ्तार बेहद धीमी है,

हल्के गुलाबी रंग से इनका रंग हल्का पीला हो गया है और ये बहुत कमजोर होकर आसानी से टूट जाते हैं तो आप जैतून तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल अवश्य कर सकती हैं या अपने हाथों को थोड़े से बीयर में डुबा कर रख सकती हैं, जिससे नाखून बहुत चमकदार और बहुत मजबूत बनेंगे।
आइये आपको बताते है नाखूनों को स्वस्थ व चमकदार रखने के उपाय:
एक छोटे चम्मच जैतून के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इससे नाखूनों की अच्छी तरह से मसाज करें और फिर हाथों के दस्ताने पहन लें। ऐसा करने से आपको इसका प्रभावी असर देखने को मिलेगा।
अंडे की जरदी और दूध को मिलाकर नाखूनों की मसाज करें, जिससे ये मजबूत और चमदार बनेंगे।
आप नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में एक बार वैसलीन भी लगा सकती है।
आधे कप बीयर में एक चौथाई कप जैतून तेल और सेब का सिरका मिला लें और इसमें कम से कम 10 मिनट तक हाथों को डुबोकर रखें, जिससे आपके नाखून इस मिश्रण को अच्छे से अवशोषित कर लें।
दो छोटे चम्मच समुद्री नमक में दो बूंद नींबू का रस या या दो बूंद मर ऑयल और गेंहू के बीज का तेल मिला लें। इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डाले और उसमें 10-15 मिनट तक हाथों को भिगोकर रखें, ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it