लाइफ स्टाइल

जानिए कैसे जामुन त्वचा के लिए है फायदेमंद

Mahima Marko
16 May 2022 4:51 AM GMT
Know how Jamun is beneficial for the skin
x
गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है त्वचा की देखभाल करना क्योंकि सूरज की तेज किरणों से हमारी स्किन काफी प्रभावित होती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है त्वचा की देखभाल करना क्योंकि सूरज की तेज किरणों से हमारी स्किन काफी प्रभावित होती है। स्किन टैनिंग, रैशेज जैसी कई समस्याएं इन दिनों झेलनी पड़ती हैं। जिनकी स्किन बहुत सेंसेटिव होती है, उनकी मुश्किल और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक चीजें हैं जो किसी बिना साइड इफेक्ट्स के आपकी मदद कर सकती हैं। जामुन एक ऐसा ही फल है जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जामुन खून की अशुद्धियों को समाप्त करने वाले एजेंट के रूप में काम करता है। यह मुहांसों, धब्बों और ड्राइनेस से भी छुटकारा दिला सकता है जिससे कोमल, चमकदार और बेदाग त्वचा पाई जा सकती है। जानें जामुन त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है...

विटामिन ए और सी से भरपूर - जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जामुन खाने से त्वचा संबंधी परेशानियां होती हैं और स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है।
स्किन को रखे हाइड्रेटेड - गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में मौसमी फल इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। जामुन भी ऐसा फल है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है जिससे त्वचा अंदरूनी रूप से ग्लो करती है।
ऑयली स्किन वालों के लिए भी फायदेमंद - जामुन में एस्ट्रिजेंट गुण पाए जाते हैं जो ऑयली स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। इसके लिए जामुन के गूदे को आंवले के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक बनाकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा पर अतिरिक्त तेल बनना काफी हद तक कम हो सकता है।
जामुन को अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा इससे फेस पैक भी बनाया जा सकता है जिससे स्किन की प्रॉब्लम्स काफी हद तक कम हो जाती हैं।
जामुन के साथ गुलाबजल - जामुन में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो त्वचा को एक नैचुरल ग्लो देते हैं। जामुन के पल्प को गुलाबजल और चुटकी भर बेसन के साथ मिलाकर फेसपैक बना लें और चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को चमक देने के साथ-साथ ऑयल फ्री बनाने में भी मदद करेगा।
जामुन और नींबू का रस - जामुन और नींबू के रस का फेसपैक ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए जामुन के पल्प में नींबू का रस और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।
ड्राई स्किन के लिए - ड्राई स्किन वाले भी जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जामुन के गूदे में दही, चावल का आटा और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें और चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें।
एक्ने दूर करने के लिए - एक्ने से छुटकारा पाने के लिए जामुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जामुन के बीज को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और इसे दूध में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह माइल्ड फेश वॉश से धो लें।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta