लाइफ स्टाइल

जानिए होंठों की देखभाल के घरेलू उपाय

Mahima Marko
11 Nov 2022 6:52 AM GMT
जानिए होंठों की देखभाल के घरेलू उपाय
x

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को लिप्स के फटने और सूखने की समस्या होती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दरअसल लिप्स की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है जिसकी वजह से सर्दियों में लिप्स की केयर ना करने पर ये फटने लगते हैं. वही इसके अलावा डिहाइड्रेशन और शरीर में विटामिन की कमी के चलते भी लिप्स फटने लगते हैं. फटे हुए होंठ देखने में बुरे नजर आते हैं. ऐसे में अगर आप फटे हुए होठों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं.चलिए जानते हैं लिप्स केयर का घरेलू तरीका.

गुलाबी की लें मदद-
सर्दियों में अगर आप अपने लिप्स को गुलाबी बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें. इससे आपके फटे होंठों की परेशानी दूर हो सकती है. इससे आपके होंठ गुलाबी बन सकते हैं. इसको लगाने के लिए अपने लिप्स पर गुलाब की पंखुड़यों को होंठों को अच्छे से मलें.ऐसा करने से आपके होंठ कुदरती तरीके से गुलाबी होंगे.साथ ही लिप्स की चमक भी बढ़ेगी.
अनार (Pomegranate) से लिप्स होंगे गुलाबी-
सर्दियों में होंठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए अनार का इस्तेमाल करें. इसको इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच अनार का जूस लें इसके बाद इसमें थोड़ा सा गाजर (Carrot) का रस मिलाएं और इसे अपने होंठ पर लगाकर छोड़ दें. इससे आरके लिप्स गुलाबी बनेंगे.
बादाम का तेल (almond oil)-
होंठों को गुलाबी बनाने के लिए बादाम का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सर्दियों में यह सबसे अच्छा तरीका है इसको लगाने के लिए एक चम्मच बादाम का तेल लें इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स करें. अब इसे कुछ देर के लिए होंठों पर लगाएं. इससे आपके लिप्स गुलाबी होंगे.

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta