Top
लाइफ स्टाइल

शरीर से पसीना निकलना कितना सही है यहां जानिए

Nidhi Singh
1 July 2021 9:24 AM GMT
शरीर से  पसीना निकलना कितना सही है यहां जानिए
x
कुछ लोगों को जरा सा भी पसीना बर्दाश्त नहीं होता, लेकिन तमाम विशेषज्ञों का मानना है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वैसे तो पसीना आने की कई वजह होती हैं, लेकिन वर्कआउट के बाद या गर्मियों में जो पसीना आपको निकलता है, वास्तव में वो आपके लिए काफी अच्छा होता है. पहले के लोग कड़ी मेहनत करके पसीना बहाया करते थे, इसलिए वे हमेशा फिट और हेल्दी रहते थे. लेकिन आजकल के समय में सारा काम लैपटॉप और मोबाइल पर निर्भर हो चुका है. लोग फिजिकल एक्टिविटीज ठीक से करते ही नहीं. इसके अलावा गर्मी में सारा दिन एसी में बैठे बैठे निकाल देते हैं. थोड़ा भी पसीना उन्हें बर्दाश्त नहीं होता. लेकिन आपको बता दें कि शरीर से पसीना निकलना बहुत जरूरी होता है. जानिए क्यों !

कुछ भी समझने से पहले ये जानिए कि पसीना होता क्या है और ये क्यों निकलता है. दरअसल पसीना शरीर से निकलने वाली पानी की छोटी छोटी बूंदें होती हैं जिनमें अमोनिया, यूरिया, नमक, और चीनी आदि मौजूद होती है. जब भी हमारे शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा हो जाता है तो स्वेट ग्लैंड्स शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए सक्रिय हो जाती हैं और शरीर से पानी सोखकर त्वचा की ऊपरी सतह तक पहुंचाती हैं. शरीर से निकलने वाला ये पानी ही हमें हीट स्ट्रोक जैसे खतरे से भी बचाता है. इस पानी को ही हम सामान्य भाषा में पसीना कहते हैं. जानिए इसके फायदे.
वर्कआउट के दौरान पसीने के फायदे
जब आप वर्कआउट करते है तो पसीना​ निकलना बहुत जरूरी होता है क्योंकि एक्सरसाइज के समय आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और धड़कनें तेज हो जाती हैं. ऐसे में पसीना आपके शरीर के तापमान को बैलेंस करता है और बेहोश होने से बचाता है.
शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते
पसीना आपके शरीर के विषैले तत्वोंं को भी बाहर निकालता है. तमाम शोध बताते हैं कि आपके पसीने में नमक, चीनी के अलावा कोलेस्ट्रॉल और अल्कोहल जैसे पदार्थ भी होते हैं. ऐसे में शरीर की अच्छे से सफाई हो जाती है और सारे अंग बेहतर काम करते हैं.
स्किन को निखारता है पसीना
आपने नोटिस किया होगा कि जब पसीना निकलता है ​तो स्किन पर अलग सी शाइन आ जाती है. दरअसल पसीने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं. ऐसे में स्किन पर जमे विषाक्त पदार्थ भी पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं. इससे त्वचा हेल्दी होती है और तमाम समस्याएं दूर होती हैं.
इम्यून सिस्टम करता मजबूत
यदि आप रोजाना वर्कआउट करके पसीना बहाते हैं तो ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है. इससे आपका शरीर तमाम रोगों से लड़ने की शक्ति को विकसित कर लेता है और आप कम बीमार पड़ते हैं.
ये बातें भी रहें ध्यान
– अगर आपको बिना कुछ किए हुए ही पसीना आ रहा है तो ये हार्ट अटैक का भी संकेत हो सकता है. ऐसे में देर किए बगैर विशेषज्ञ से परामर्श करें.
– कुछ लोगों को पसीने से एलर्जी होने लगती है और शरीर पर दाने होने लगते हैं, या खुजली की समस्या होती है. ऐसे में आपको किसी ​त्वचा रोग विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह लेने की जरूरत है.
– थायरॉयड और तंत्रिका तंत्र की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी पसीना ज्यादा आता है.
– कुछ लोग पसीने में बदबू आने की बात कहते हैं, लेकिन वास्तव में पसीने में बदबू नहीं आती, बदबू उस स्थान पर मौजूद बैक्टीरिया की होती है.
– कई बार खाना खाते समय भी पसीना निकलता है, ऐसा बहुत ज्यादा स्पाइसी फूड खाने की वजह से हो सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it