Top
लाइफ स्टाइल

जानिए गाय, भैंस में से किसका दूध आपकी सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद

Gulabi
23 Feb 2021 12:38 PM GMT
जानिए गाय, भैंस में से किसका दूध आपकी सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद
x
दूध को कई पोषक तत्वों का भंडार होता है और भारत में तो दूध की दिनभर की मील का अहम हिस्सा माना जाता है

दूध को कई पोषक तत्वों का भंडार होता है और भारत में तो दूध की दिनभर की मील का अहम हिस्सा माना जाता है. दूध में पाए जाने वाले कार्ब्स, प्रोटीन और फैट सेहत के लिए फायदेमंद होते है, इसलिए हर किसी का दूध का सेवन करने पर जोर रहता है. वैसे तो गाय और भैंस के अलावा बकरी, ऊंटनी और भेड़ का दूध भी पीया जाता है, लेकिन लोग सबसे ज्यादा गाय और भैंस के दूध का उपयोग करते हैं.


ऐसे में कई बार दिमाग में यह सवाल आता है कि अगर सेहत के हिसाब से देखें तो क्या गाय का दूध शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है या भैंस का दूध. अक्सर लोग भैंस के दूध पर ज्यादा जोर देते हैं, जो गाय के दूध से महंगा भी होता है. मगर कई मायनों में गाय का दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में जानते हैं कि आखिर गाय और भैंस के दूध में से कौनसा दूध आपके शरीर के लिए फायदेमंद है…

गाय और भैंस के दूध में क्या है अंतर?
गाय का दूध हल्का होता है और उस भैंस के दूध से कम फैट होता है. साथ ही गाय का दूध आसानी से पच जाता है और यही वजह है कि बच्चों को गाय का दूध ही पीलाया जाता है. वहीं, भैंस का दूध मलाईदार और गाढ़ा होता है, इसलिए इसका उपयोग भारी वस्तुओं जैसे पनीर, खीर, कुल्फी, दही, घी बनाने के लिए किया जा सकता है. वहीं, गाय के दूध से रसगुल्ला, रसमलाई आदि बनाया जाता है. गाय के दूध को 1-2 दिनों में गाय के दूध का सेवन करना चाहिए, जबकि भैंस के दूध को कई तरीकों से ज्यादा दिन तक रखा जा सकता है.

वहीं, अगर दूध में मौजूद तत्वों के आधार पर बात करें तो भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही ज्यादा फैट होने की वजह से भैंस के दूध में कैलोरी भी ज्यादा होती है. गाय के दूध में अधिक पानी की मात्रा, कम ठोस पदार्थ और 90% दूध पानी से बना होता है. भैंस के दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अधिक खनिज होते हैं. पोषक तत्व के आधार पर जानते हैं दोनों में अंतर…

फैट
गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में फैट की मात्रा कम होती है. यही वजह है कि भैंस का दूध गाय के दूध से ज़्यादा गाढ़ा होता है. गाय के दूध में 3-4 प्रतिशत फैट मौजूद होती है, वहीं, भैंस के दूध में 7-8 प्रतिशत होती है.

प्रोटीन
गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में 10-11 प्रतिशत प्रोटीन मौजूद होता है। प्रोटीन की अधिक मात्रा के कारण ही भैंस का दूध छोटे बच्चों और बूढ़े लोगों को पीने की सलाह नहीं दी जाती.

कोलेस्ट्रॉल
भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, इसलिए ये उन लोगों के लिए बेहतरीन साबित होता है जो PCOD, हाइपरटेंशन, किडनी की समस्या और मोटापे से जूझ रहे हैं.

कैलोरी
ज़ाहिर है भैंस के दूध में कैलोरी ज़्यादा होती है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और फैट की मात्रा ज़्यादा होती है. एक कप भैंस के दूध में 237 कैलोरी होती है, वहीं एक कप गाय के दूध में 148 कैलोरी होती है.

ऐसे में कहा जा सकता है कि दोनों दूध आपके लिए फायदेमंद होते हैं और आप अपनी आवश्यकता के आधार पर यह फैसला कर सकते हैं कि आपको कौनसा दूध पीना चाहिए…


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it