लाइफ स्टाइल

जानिए आईआरसीटीसी के टूर पैकेज के बारे में, जिसमें कर सकेंगे राम लला से जगन्नाथ मंदिर तक के दर्शन

Mahima Marko
30 March 2022 1:46 PM GMT
जानिए आईआरसीटीसी के टूर पैकेज के बारे में, जिसमें कर सकेंगे राम लला से जगन्नाथ मंदिर तक के दर्शन
x

जानिए आईआरसीटीसी के टूर पैकेज के बारे में, जिसमें कर सकेंगे राम लला से जगन्नाथ मंदिर तक के दर्शन

भारत के प्रसिद्ध और मशहूर तीर्थ स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी का नया टूर पैकेज आपके लिए ही है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत के प्रसिद्ध और मशहूर तीर्थ स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी का नया टूर पैकेज आपके लिए ही है। धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराने के लिए रेलवे एक शानदार ऑफर लेकर आया है। इसमें एक निश्तिच धनराशि खर्च करके यात्रियों को अयोध्या के रामलला से लेकर काशी विश्वनाथ, गंगासागर समेत जगन्नाथ पुरी तक के दर्शन का मौका मिलेगा। यात्रा के दौरान पर्यटकों के रहने, खाने-पीने और मंदिरों तक आवागमन के लिए बस या टैक्सी की भी व्यवस्था की जाएगी। गर्मियों की छुट्टियों में परिवार के साथ तीर्थ स्थलों का दर्शन करने का यह बेहतर समय और मौका है। घर के बड़े बुजुर्गों और बच्चों को इन धार्मिक जगहों के दर्शन कराने के साथ ही आप यहां के खूबसूरत नजारों का आनंद भी ले सकते हैं। चलिए जानते हैं आईआरसीटीसी के टूर पैकेज के बारे में, जिसमें कर सकेंगे राम लला से जगन्नाथ मंदिर तक के दर्शन।

तीर्थ स्थलों के भ्रमण के टूर पैकेज का नाम और शुरुआत
आईआरसीटीसी यात्रियों को प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने के लिए टूर पैकेज लाया है, जिसका नाम स्वेदश दर्शन योजना है। इस पैकेज के तहत यात्रा की शुरुआत 23 अप्रैल से शुरु होगी, जो एक मई 2022 तक संचालित की जाएगी। गर्मी के दिनों में यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा का लाभ देने के लिए रेलवे नाॅन एसी ट्रेनों के साथ ही एसी ट्रेन की सुविधा भी देगी।
कितने दिन का टूर?
आईआरसीटीसी का यह नया टूर पैकेज पूरे 9 दिन और 8 रात का होगा। इसमें रेलवे यात्रा के दौरान यात्रियों के ठहरने का इंतजाम करेगी। साथ ही खाने-पीने के अलावा दार्शनिक स्थलों तक पहुंचाने की भी व्यवस्था की जाएगी। एसी और नाॅन एसी सुविधा भी मिलेगी।
टूर पैकेज में इन जगहों की सैर
इस टूर पैकेज में यात्रियों को अयोध्या की राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, बैद्यनाथ मंदिर, गंगासागर, कोलकाता का काली मंदिर, पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे।
कहां से कहां तक का सफर?
यात्री अपने सफर की शुरुआत यूपी के कुछ स्टेशनों से कर सकेंगे। इस टूर पैकेज का लाभ लेने के लिए यात्रियों को ट्रेन आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर और लखनऊ से मिलेगी।
टूर पैकेज का किराया
स्वेदश दर्शन योजना के लिए यात्रियों को एक तय कीमत जमा करनी होगी। प्रति यात्री 3 एसी क्लास का किराया 23830 रुपये और नान एसी क्लास के लिए मात्र 16700 रुपये खर्च करने होंगे। जिसमें यात्रा के दौरान सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का शाकाहारी खाना, स्थानीय सफर के लिए नाॅन एसी बस, नॉन एसी धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।
कैसे बुक करें रेलवे का टूर पैकेज
जो भी यात्री इस टूर पैकेज की बुकिंग करना चाहते हैं वह लखनऊ के गोमतीनगर स्थित पर्यटन भवन में बने आईआरसीटीसी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा टूर पैकेज बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctctourism.com पर आनलाइन बुकिंग की सुविधा भी है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta