Top
लाइफ स्टाइल

जानिए ऐसे 5 योगासनों के बारे में जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में करेगी मदद

Nidhi Singh
21 Jun 2021 8:36 AM GMT
जानिए ऐसे 5 योगासनों के बारे में जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में करेगी मदद
x
लंबाई एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ती है, ऐसे में सभी पैरेंट्स को बचपन से ही बच्चों की शारीरिक ग्रोथ पर ध्यान देना चाहिए. यहां जानिए ऐसे 5 योगासनों के बारे में जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में कारगर हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। व्यक्ति की लंबाई और उसकी कद काठी उसके व्यक्तित्व को आकर्षित बनाती है. यदि लंबाई कम रह जाए तो तमाम गुण होते हुए भी मन में हीन भावना पैदा हो जाती है. लंबाई न बढ़ने का कारण आमतौर पर आनुवांशिक माना जाता है क्योंकि ज्यादातर लोगों की हाइट अपने माता-पिता की हाइट के आसपास ही होती है. लेकिन कई बार बच्चे अपने माता-पिता से कहीं ज्यादा लंबे या कहीं ज्यादा छोटे भी रह जाते हैं. ऐसे में सिर्फ जीन्स को लंबाई बढ़ने या न बढ़ने का सटीक कारण नहीं माना जा सकता.

कई बार पोषक तत्वों की कमी और गलत खानपान भी लोगों की हाइट को प्रभावित करता है. सही खानपान न होने की वजह से शरीर को वो तत्व नहीं मिल पाते, जो लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी हैं. चूंकि लंबाई एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ती है, ऐसे में सभी पैरेंट्स को बचपन से ही बच्चों की शारीरिक ग्रोथ पर ध्यान देना चाहिए. आज अंतरराष्ट्रीय योग (International Yoga Day 2021) दिवस के मौके पर जानिए बच्चों के लिए ऐसे 5 योगासन जो उनको लंबा करने में मददगार हैं.
सर्वांगासन
सर्वांगासन न सिर्फ शरीर को लचीला बनाता है, बल्कि इसे हाइट बढ़ाने के लिए भी काफी प्रभावी माना जाता है. नियमित रूप से इसे करने से लंबाई बढ़ने के साथ बाल काले होते हैं, याद्दाश्त और आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके अलावा सर्वाइकल और सिरदर्द जैसी परेशानियां नहीं होतीं.
ताड़ासन
ताड़ासन को हाइट बढ़ाने का सबसे खास योगासन माना जाता है. इसे रोजाना करने से लंबाई तो बढ़ती ही हैं, साथ ही शरीर का पोश्चर सुधरता है. रीढ़ की हड्डी, छाती और कंधे की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इसे एक बार में कम से कम 10 बार किया जा सकता है.
भुजंगासन
लंबाई बढ़ाने के मामले में भुजंगासन भी काफी कारगर है. लंबाई बढ़ाने के अलावा ये कमर दर्द को दूर करने में भी काफी कारगर है. इसके अलावा ये बच्चों को फुर्तीला बनाता है.
हलासन
आजकल बच्चों में लंबाई कम होने के अलावा समय से पहले मोटापा बढ़ने की समस्या भी देखने को मिल रही है. हलासन करना थोड़ा सा कठिन होता है. ऐसे में इसे करने से शरीर की चर्बी भी घटती है और हाइट भी बढ़ती है.
पश्चिमोत्तानासन
बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए पश्चिमोत्तानासन को भी काफी कारगर माना जाता है. ये लंबाई बढ़ाने के साथ मांसपेशियों को भी नई ऊर्जा प्रदान करता है. ये आसन सभी उम्र के लोगों के लिए लाभदायक माना जाता है.
ये बातें भी काम की
1. उपर्युक्त योगासनों के अलावा स्विमिंग, रनिंग, स्ट्रेचिंग भी काफी उपयोगी मानी जाती है. इसके अलावा सुबह खाली पेट लटकने से भी काफी आराम मिलता है.
2. शारीरिक गति​विधियों के अलावा हाइट बेहतर करने के लिए खानपान में दूध, पनीर, फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, अंकुरित अनाज और दालों को बच्चोंं की डाइट चार्ट में शामिल करें.
3. संभव हो तो कोई भी योगासन बच्चे को किसी प्रशिक्षक की देखरेख में करवाएं ताकि उसका पूरा फायदा मिल सके.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it