लाइफ स्टाइल

जानिए दालचीनी का पानी पीने के 5 बड़े फायदे

Bharti sahu
3 July 2022 10:15 AM GMT
जानिए दालचीनी का पानी पीने के 5 बड़े फायदे
x
दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत दुरुस्त रखने में मदद करती है

दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत दुरुस्त रखने में मदद करती है। इसे खाने में मिलाने के साथ इसका पानी बनाकर भी पी सकते हैं। दालचीनी में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि गुण होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इसके पानी का सेवन डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं दालचीनी का पानी बनाने व पीने के फायदे...

ऐसे करें दालचीनी का पानी तैयार
. इसके लिए पैन में पानी उबालें।
. एक उबाल आने पर उसमें 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं।
. पानी का रंग बदलने व आधा होने पर इसे आंच से उतारकर ठंडा कर लें।
. अब इसमें स्वाद अनुसार शहद मिलाकर सुबह के समय पीएं।
डायबिटीज रखें कंट्रोल
दालचीनी का पानी पीने से शरीर में इंसुलिन लेवल कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं।
इम्यूनिटी बढ़ाए
दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती है। इसके पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि समस्याओं से आराम मिलता है।
वजन घटाए
दालचीनी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इससे तैयार पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही भूख कम लगने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने के लिए आप इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं।
दर्द दूर करने में मददगार
हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, दालचीनी का पानी अर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज शरीर में दर्द, सूजन आदि की समस्या कम करने में मदद करते हैं। हफ्ते में 2-3 बार दालचीनी का पानी पीने से मसल्स पेन से आराम मिलता है।
पेट संबंधी समस्याएं रहेगी दूर
दालचीनी का पानी पीने से पाचन तंत्र तेजी से बूस्ट होने में मदद मिलती है। इससे कब्ज, ब्लोटिंग, अपच, पेट दर्द, एसिडिटी आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta