लाइफ स्टाइल

Kitchen Hacks : सब्जी में ज्यादा नमक हो जाने पर बैलेंस करने के लिए फॉलो करें टिप्स

Tulsi Rao
3 Sep 2021 10:41 AM GMT
Kitchen Hacks : सब्जी में ज्यादा नमक हो जाने पर बैलेंस करने के लिए फॉलो करें टिप्स
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Tips To Fix Extra Salt In Curries: घर पर कोई मेहमान आने वाला हो या फिर परिवार में कोई खास मौका हो, कई बार जल्दबाजी में खाना बनाते समय दाल या सब्जी में नमक ज्यादा गिर जाता है। जिसकी वजह से न सिर्फ आपको शर्मिंदा होना पड़ता है बल्कि खाने का मजा भी किरकिरा हो जाता है। अगर आपके साथ भी कई बार ऐसा हो चुका है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स जो सब्जी में नमक ज्यादा गिरने पर भी उसे बैलेंस करके खाने का स्वाद खराब नहीं होंने देंगे।

खाने में नमक ज्यादा होने पर ऐसे करें उसे बैलेंस-
भुना बेसन-
अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो आप उसमें थोड़ा सा भुना हुआ बेसन मिला दें। ऐसा करने से सब्जी का नाम कम हो जाएगा। आप इस टिप को ग्रेवी और सूखी, दोनों तरह की सब्जियों में इस्तेमाल कर सकती हैं।
आटे की गोलियां-
सब्जी में नमक कम करने के लिए आप दूसरा तरीका भी अपना सकती हैं। इसके लिए आप आटे की गोलियां बनाकर सब्जी में डाल दें। ऐसा करने से खाने में नमक कम हो जाएगा।
उबला आलू-
सब्जी या दाल में नमक ज्यादा होने पर आप उसमें उबला हुआ आलू मिलाकर भी बिगड़े हुए स्वाद को ठीक कर सकती हैं। ऐसा करने से न सिर्फ खाने में नमक की मात्रा कम होगी बल्कि सब्जी या दाल की ग्रेवी भी गाढ़ी हो जाएगी।
नींबू का रस-
सब्जी में गिरे ज्यादा नमक को बैलेंस करने के लिए आप उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। ऐसा करने से सब्जी का स्वाद भी खराब नहीं होगा और नमक भी कम हो जाएगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta