लाइफ स्टाइल

Kitchen Hack: घर पर बनाए कॉकटेल समोसे, जानें रेसिपी

Tulsi Rao
6 Sep 2021 12:14 PM GMT
Kitchen Hack: घर पर बनाए कॉकटेल समोसे, जानें रेसिपी
x
आपने समोसे अलग-अलग स्वाद के खाएं होगें लेकिन क्या कभी आपने कॉकटेल समोसे खाएं हैं. नहीं ना.. तो चलिए जानते हैं फिर कैसे बनते हैं कॉकटेल समोसे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Cocktail Samosa Recipe: ये तो सबको पता है कि चाय और समोसे का साथ वर्षों पुराना है. दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे हैं. आपने भी समोसे अलग-अलग स्वाद के खाएं होगें लेकिन क्या कभी आपने कॉकटेल समोसे खाएं हैं? नहीं ना... तो देरी किस बात कि, हम यहां आपको आज कॉकटेल समोसे बनाने कि विधि बताएंगे. चलिए जानते हैं कैसे बनते हैं कॉकटेल समोसे.

कॉकटेल समोसा (Cocktail Samosa) बनाने की सामग्री
एक कप मैदा
एक कप गेंहू का आटा
एक चम्मच चीनी पाउडर
नमक स्वादनुसार
तेल
एक चम्मच चीनी पाउडर
कुछ धनिए के बीज
एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
बारीक कटी हरी मिर्च
एक प्याज कटा हुआ
आधा कप मटर
एक चम्मच लाल मर्च
आमचूर एक चम्मच
500 ग्राम आलू उबले हुए
कॉकटेल समोसा (Cocktail Samosa) बनाने की विधी
कॉटलेट समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा और आटा बराबर मात्रा में लें और उसमें चीनी पाउडर, नमक, तेल, और पानी डालकर नरम आटे की तरह गूंथ लें और फिर 30 मिनट के लिए रख दें. अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें धनिए के बीज डालकर हिलाएं. इसके बाद इसमें एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर 3 मिनट तक भूनें. फिर इसमें हरी मिर्च डालें और इसमें प्याज डालकर अच्छी तरह पकाएं. अब इसमे हरी मटर डालकर मिलाएं और 5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च और आमचूर, नमक डालकर मिक्स करें.
वहीं इसमें अब उबले हुए आलुओं को अच्छे से मैश करें और इसमें डालकर मिलाएं. जब ये मिल जाएं तो इसमें गर्म मसाला और धनिया मिलाएं और एक तरफ रख दें. वहीं अब गूंथे हुए आटे में से कुछ हुस्सा लेकर लोई बनाएं. अब इसे रोटी की तरह बेल लें फिर इसे सभी साइड से काट लें फिर इसके बाद इसे तवे पर दोनों साइड से गर्म कर लें.
इसके बाद 2 चम्मच मैदा और एक चम्मच पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें. इसके बाद तैयार किया हुआ आलू को शीट पर रखें और त्रिकोण की शेप में रोल कर लें. इनके किनारों को पूरी तरह बंद कर करने के लिए तैयार किया हुआ पेस्ट लगांए और सभी कोने बंद कर दें. सबसे लास्ट में कढ़ाही में तेल डालें और इन समोसों को भूरा होने तक तलें. इस तरह तैयार हो गया आपका कॉकटेल समोसा, जिन्हे आप चटनी के साथ खा सकते हैं


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it