Top
लाइफ स्टाइल

पराठे को कड़क होने से बचाएं, ये टिप्स अपनाएं, घंटों तक रहेगा मुलायम

Gulabi
28 Jun 2021 9:16 AM GMT
पराठे को कड़क होने से बचाएं, ये टिप्स अपनाएं, घंटों तक रहेगा मुलायम
x
पराठे को कड़क होने से बचाएं

Tips To Make Soft And Fluffy Paratha: नाश्ते में परोसे गए गर्मागर्म सॉफ्ट लेयर्ड पराठे किसी भी व्यक्ति की भूख को बढ़ा सकते हैं। लेकिन पराठा ठंडा होने पर अगर सख्त हो जाता है, तो उसे खाने का किसी का मन नहीं करता है।अगर आपकी भी यही समस्या है कि पराठा बनाने के कुछ समय समय बाद ही वह सूखकर कड़क हो जाता है तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये आसान टिप्स, जिसकी मदद से सॉफ्ट परांठा बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स। ।

मुलायम पराठा बनाने के आसान टिप्स-
आटा गूंथने का तरीका-
पराठे के लिए आटा गूंथते समय उसमें घी और नमक का उपयोग करें। ध्यान रखें अगर आपने एक कप आटा लिया है तो उसमें हल्का सा एक चम्मच मेल्ट घी जरूर डालें। ध्यान रखें, घी ज़्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। अब इसमें 1/4 चम्मच नमक मिलाकर आटे को पानी की मदद से कम्बाइन कर लें। ध्यान रखें अभी आपको आटा गूंथना नहीं है। आटे को कम्बाइन करने के बाद दो से तीन चम्मच पानी मिक्स करें और इसे प्लेट से ढक दें। पराठे बनाते समय प्लेट को हटाकर आटे को हाथों से दो से तीन मिनट तक गूंथ लें। ऐसा करने से आटे का परफ़ेक्ट डो तैयार हो जाएगा।
दही का उपयोग-
नमक और घी के अलावा आप चाहें तो आटा गूंथते समय दही का उपयोग भी कर सकती हैं। ऐसा करते समय हमेशा ताजा दही का ही उपयोग करें। आटा गूंथते समय इसमें दही मिलाते हुए आटे को कम्बाइन करें। अगर आटा पूरी तरह कम्बाइन नहीं हो रहा हो तो पानी का इस्तेमाल करें। पूरा आटा कम्बाइन हो जाए। अब इसे ढक दें और पानी का इस्तेमाल ना करें। 5 से 6 मिनट बाद जब गूंथे तो हाथों में थोड़ा पानी का उपयोग करें। मुलायम पराठे बनाने के लिए आपका डो तैयार है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल-
पराठों को सॉफ्ट बनाने के लिए दही के अलावा आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो कप आटे में 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। अब पानी की मदद से जिस तरह आप आटा कम्बाइन करती हैं, उसे कर लें। 6 से 7 मिनट तक ढक दें और फिर आख़िर में पानी की मदद से थोड़ी देर गूंथे। ऐसा करेंगी तो आटे का डो बिल्कुल परफ़ेक्ट तैयार होगा और परांठा भी सॉफ्ट बनेगा।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it