Top
लाइफ स्टाइल

एसिडिटी से निजात पाने के लिए इन फलों का जूस है सबसे बेस्ट

Bharti
23 Feb 2021 7:46 AM GMT
एसिडिटी से निजात पाने के लिए इन फलों का जूस है सबसे बेस्ट
x
फ्रूट्स हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। इनमें कैलोरी कम और एनर्जी भरपूर होती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | फ्रूट्स हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। इनमें कैलोरी कम और एनर्जी भरपूर होती है। फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है। फ्रूट न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है जो हमें कई परेशानियों से निजात दिलाते हैं। लाइफस्टाइल और खान-पान से पनपने वाली बीमारी एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिसका उपचार दूध और फलों के जूस से किया जा सकता है। एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज और अपच का मूल कारण खराब डाइट है। एसिडिटी से निजात पाने के लिए फलों का जूस बेस्ट है। आइए हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके एसिडिटी से छुटकारा पा सकते है।

सेब, दालचीनी और दूध का शेक:
ठंडा दूध आपको एसिडिटी से राहत दिला सकता है। अगर आपको दूध पीने से एलर्जी है तो आप दूध के साथ एक सेब को मिक्सर में ग्राइंड करके उसका शेक बना लें। सेब से साथ ही दालचीनी को भी ग्राइंड करें। दाल चीनी आपके पाचन को दुरूस्त करके एसिडिटी से राहत दिलाएगी।

खजूर और केले का शेक:

खजूर में विटामिन और मिनरल्स की अधिक मात्रा होती है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में भी मददगार है। इस शेक की दूसरी सामग्री केला है जो हमारे वजन को कम करने में भी सहायक है। इन तीनो सामग्रियों को ब्लेंडर में डाल लें और तब तक ब्लेंड करें जब तक यह गाढ़ा न हो जाये। अगर आप इस शेक को पतला करना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा और दूध मिला सकते हैं। इसे आप दिन में कभी भी बनाकर पी सकते हैं। ये शेक वजन को कंट्रोल करेगा साथ ही आपको एनर्जेटिक भी रखेगा।

बादाम के दूध का सेवन करें:
बादाम ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि ये एसिडिटी को नियंत्रित करने में मदद करता है। ठंडा दूध असहजता और एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसमें मौजूद कैल्शियम पेट में होने वाली जलन से तुरंत राहत दिलाते है। यह पेट में एसिड के निर्माण को रोकता है और अतिरिक्त एसिड को भी अवशोषित करता है। बादाम का दूध बनाने के लिए रात को छह बादाम भीगो दें और सुबह उन्हें बिना छिले दूध के साथ मिक्सर में ग्राइंड करलें। चीनी स्वाद के अनुसार सेवन करें।

पुदीने और नींबू की चाय:
पुदीने और नींबू की चाय न सिर्फ आपको तरोताजा रखती हैं बल्कि ये आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स भी करती है। पुदीना स्वाद और सुगंध दोनों में बेस्ट है जो हर मौसम में फायदा पहुंचाता है। नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत होने के साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। ये दोनों ही चीजें एसिडिटी से निजात दिलाती है। इस चाय को बनाने के लिए एक कटोरी में पुदीने के पत्ते, नींबू का रस और दो कप गर्म पानी डाले और 20 मिनट के लिए रख दें। इसे आप ठंडा या गर्म दोनों तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it