लाइफ स्टाइल

स्किन के लिए वरदान है जोजोबा ऑयल, ऐसे करें यूज

Gulabi
30 Nov 2021 2:39 PM GMT
स्किन के लिए वरदान है जोजोबा ऑयल, ऐसे करें यूज
x
जोजोबा तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है
जोजोबा तेल (Jojoba Oil) त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है. जोजोबा तेल त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है. कई तरह के त्वचा लाभों के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
ये पूरी तरह से प्राकृतिक है. सेंसिटिव त्वचा वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जोजोबा तेल मुंहासे, सोरायसिस, रूखेपन, सूरज की क्षति आदि का इलाज कर सकता है. इसके अद्भुत एंटी एजिंग लाभ भी हैं. चेहरे के लिए जोजोबा तेल का इस्तेमाल कैसे करें आइए जानें.
त्वचा के लिए इस तरह करें जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल
जोजोबा तेल से चेहरे की मसाज करें
जोजोबा तेल की 4-6 बूंदें लें और अपने साफ चेहरे पर तब तक मालिश करें जब तक कि ये अवशोषित न हो जाए. इसे धोने की जरूरत नहीं है. बेहतर परिणाम के लिए जोजोबा तेल को रात भर मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करें. सोने से पहले अपने साफ चेहरे पर जोजोबा तेल की कुछ बूंदों की मसाज करें और अगली सुबह इसे धो लें.
जोजोबा ऑयल और नारियल का तेल
नारियल तेल और जोजोबा तेल को बराबर मात्रा में लेकर एक साथ मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें. इसे त्वचा पर कुछ देर के लिए रखें, ताकि त्वचा पोषक तत्वों को सोख सके. अधिक तेल को हटाने के लिए चेहरे को एक नम तौलिये से पोंछ लें.
जोजोबा ऑयल और नींबू का रस
एक चम्मच ताजा नींबू का रस लें और इसमें 3-4 बूंद जोजोबा तेल मिलाएं. मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से त्वचा की धीरे से मालिश करें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. धोने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें और इस उपाय को सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं.
जोजोबा तेल और ग्लिसरीन
बराबर मात्रा में पानी में 2 टेबल स्पून ग्लिसरीन मिलाएं और एक साथ मिलाएं. इसमें 2 टेबल स्पून जोजोबा ऑयल भी डाल दीजिए और सारी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए. रोजाना नहाने के बाद इस ग्लिसरीन और जोजोबा तेल के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. आप इस मिश्रण को शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं. मसाज करें और इसे त्वचा द्वारा अवशोषित होने दें.
जोजोबा ऑयल और आर्गन ऑयल
2-3 बूंद आर्गन ऑयल और जोजोबा ऑयल मिलाएं. इस तेल के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. मसाज तब तक करते रहें जब तक कि त्वचा ये सब सोख न ले. आप चाहें तो इसे एक नम तौलिये से पोंछ सकते हैं या इसे त्वचा पर रहने दे सकते हैं. हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए ऐसा रोजाना करें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta