Top
लाइफ स्टाइल

कटहल क्रिस्पी पकौड़े, शाम की चाय का मजा हो जाएगा दोगुना, जाने बनाने रेसिपी

Nidhi Singh
29 Jun 2021 10:09 AM GMT
कटहल क्रिस्पी पकौड़े, शाम की चाय का मजा हो जाएगा दोगुना, जाने बनाने रेसिपी
x
चाय के साथ आपने गोभी, प्‍याज और आलू के पकौड़े तो कई बार खाए होंगे, लेकिन इस बार ट्राई करें कटहल के टेस्‍टी पकौड़े

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चाय के साथ आपने गोभी, प्‍याज और आलू के पकौड़े तो कई बार खाए होंगे, लेकिन इस बार ट्राई करें कटहल के टेस्‍टी पकौड़े। यह पकौड़े खाने में जितने टेस्टी और क्रिस्पी होते हैं बनने में उतने ही आसान भी हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं क्या है कटहल के पकौड़े बनाने का आसान और टेस्टी तरीका।

कटहल के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री-
-कच्चा कटहल- 500 ग्राम
-नमक- 1.5 छोटी चम्मच
-हींग- ½ चुटकी
-बेसन- 1 कप
-चावल का आटा- ½ कप
-हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
-लाल मिर्च पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
-धनिया पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
-अमचूर पाउडर- ½ छोटी चम्मच
-गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
-अजवाइन- ½
-तेल- तलने के लिए
कटहल के पकौड़े बनाने का तरीका-
कटहल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले कटहल को छोटे छोटे पीस में काटकर उसके बीज के पीछे का भाग निकाल लें। अब कुकर में ½ कप पानी, ¾ चम्मच नमक और 1 चुटकी हींग डालकर कटा हुआ कटहल डालकर ढक्कन बंद कर आंच पर रखकर एक सीटी आने का इंतजार करें। थोड़ी देर बाद कुकर का ढक्कन खोलकर कटहल को निकाल लें और बचा हुआ पानी फेंक दीजिए। अब एक गहरे तले वाले पैन में तेल डालकर हल्की आंच पर गर्म करें। एक गहरे बर्तन में बेसन, चावल का आटा, स्वादानुसार नमक और अंदाज से थोड़ा सा पानी डालकर एक घोल बना लें। इस घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा मिर्च, धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें 1 स्पून तेल भी डालकर मिलाएं।
अब इस घोल में उबले हुए कटहल के टुकड़े डालें। इसके बाद इसमें हल्दी डालकर मिलाएं। कटहल के क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आपका घोल तैयार है। अब एक कड़ाही में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद पकौड़े के घोल को थोड़ा थोड़ा कर इस तेल में टपकाएं। मीडियम आंच पर पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। अब इन पकौड़ों को एक पेपर नैपकिन लगी प्लेट पर निकाल लें, ताकि पेपर अतिरिक्त तेल सोख ले। इसी तरह सारे पकौड़ों को तल लीजिए। अब इन पकौड़ों को सर्विंग प्लेट में निकालकर टोमेटो केचप या धनिए की चटनी के साथ सर्व करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it