लाइफ स्टाइल

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है,इन चीजों से करें परहेज

Akansha
22 Feb 2022 2:38 AM GMT
किडनी को स्वस्थ रखने  के लिए जरूरी है,इन चीजों से करें परहेज
x
स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर का हर अंग सुचारू रूप से काम करे।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर का हर अंग सुचारू रूप से काम करे। खासतौर पर किडनी जिसका काम जरूरी तत्वों को संतुलित करना है। यदि शरीर में हानिकारक अम्लों या अन्य तत्वों की अधिकता हो जाती है, तो उन्हें गुर्दे की सहायता से मूत्र के माध्यम से निकाल दिया जाता है।

ऐसे में अगर किडनी खराब हो जाए तो कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में आपको सबसे ज्यादा डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है। तो आइए जानते हैं इन डाइट के बारे में और स्वस्थ रहें।
नमक
वैसे तो नमक शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन किडनी के काम करने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।
लाल मांस
रेड मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन यह किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। रेड मीट में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है, जो किडनी के लिए अच्छा नहीं होता है। यूरिक एसिड किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है, रेड मीट के अधिक सेवन से शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ जाता है।
कृत्रिम स्वीटनर
अगर आप ज्यादा मिठाई, कुकीज और कोल्ड ड्रिंक पीने के शौकीन हैं। इसलिए आपके लिए भी बेहतर होगा कि आप इनसे भी दूरी बना लें। आपको बता दें कि इन चीजों में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाता है। जिनका किडनी पर बुरा असर पड़ता है।
शराब
ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है। ज्यादा शराब का सेवन किडनी के काम करने में समस्या पैदा कर सकता है, यह आपके दिमाग को प्रभावित कर सकता है। शराब न सिर्फ आपकी किडनी पर बुरा असर डालती है बल्कि दूसरे अंगों के लिए भी हानिकारक हो सकती है।
कॉफ़ी
कॉफी पीना भी किडनी के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपकी किडनी में किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको इसका खतरा अधिक है, क्योंकि यह आपको पथरी की समस्या भी दे सकती है।
दुग्ध उत्पाद
डेयरी उत्पाद किडनी को भी नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि ये कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये आपके आहार के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है। बहुत अधिक कैल्शियम गुर्दे की पएवोकाडो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह किडनी के मरीजों के लिए हानिकारक साबित होता है। एक कप एवोकाडो में 37% पोटैशियम पाया जाता है। आपको बता दें कि आमतौर पर किडनी के मरीजों को रोजाना 2,000 मिलीग्राम सोडियम और पोटेशियम और 2,000 मिलीग्राम फास्फोरस रोजाना आहार में लेना चाहिए।
एवोकाडो
एवोकाडो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह किडनी के मरीजों के लिए हानिकारक साबित होता है। एक कप एवोकाडो में 37% पोटैशियम पाया जाता है। आपको बता दें कि आमतौर पर किडनी के मरीजों को रोजाना 2,000 मिलीग्राम सोडियम और पोटेशियम और 2,000 मिलीग्राम फास्फोरस रोजाना आहार में लेना चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta