Top
लाइफ स्टाइल

प्रेगनेंसी के दौरान झुकने की होती है मनाही, जानिए क्यों !

Nidhi Singh
2 July 2021 10:49 AM GMT
प्रेगनेंसी के दौरान झुकने की होती है मनाही, जानिए क्यों !
x
प्रेगनेंसी के दौरान आमतौर पर झुकने की मनाही होती है. विशेषज्ञों का मानना है कि झुकने से महिला के लिए कई तरह के कॉम्प्लिकेशंस बढ़ सकते हैं, साथ ही गर्भपात का रिस्क भी बढ़ जाता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। प्रेगनेंसी के दौरान महिला को झुकने के लिए मना किया जाता है. कहा जाता है कि इससे शिशु पर दबाव पड़ता है. खासकर तीसरी तिमाही में इस बात का विशेष तौर पर खयाल रखना चाहिए क्योंकि इस दौरान बच्चे का सिर गर्शाशय में नीचे की ओर धसने लगता है. इसकी वजह से कई कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं. अगर आप भी प्रेगनेंट हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत ज्यादा जरूरी है कि इन नौ महीनों में कब झुकना सुरक्षित है और कब असुरक्षित.

गर्भावस्था की पहली तिमाही में झुकने में कोई परेशानी नहीं होती क्योंकि भ्रूण उस समय ठीक से विकसित नहीं हुआ होता है. ऐसे में शरीर में लचीलापन रहता है. इस समय पर प्‍लेसेंटा और पेट की लाइनिंग शिशु को नुकसान से बचाने का काम करती है. लेकिन अगर आपको डॉक्टर ने इस दौरान झुकने से मना किया है तो उनके निर्देशों का पालन जरूर करें. पहली तिमाही के बाद जैसे जैसे शिशु बड़ा होने लगता है, झुकने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में झुकने से शिशु पर दबाव पड़ता है और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे-
1. शरीर का सेंटर ऑफ ग्रेविटी भी बदल जाता है, जिसकी वजह से लड़खड़ाने का अंदेशा बढ़ जाता है. ऐसे में चोट लग सकती है, साथ ही गर्भनाल गर्भाशय से अलग हो सकती है जिसके कारण गर्भपात हो सकता है.
2. झुकने से खून का बहाव सिर की ओर बढ़ सकता है, जिसकी वजह से सिर भारी होना या चक्कर आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इसकी वजह से भी आपका बैलेंस बिगड़ सकता है.
3. गर्भवती महिलाओं की पीठ और कमर में अक्सर दर्द रहता है. झुकने से ये दर्द बढ़ सकता है.
4.जब गर्भवती महिला आगे की तरफ झुकती हैं तो पेट में मौजूद एसिड खाने की नली में ऊपर की तरफ आ सकते हैं. इससे सीने में जलन की शिकायत हो सकती है.
नीचे पड़ी वस्तु उठाने के लिए ये तरीके आजमाएं
– शरीर को आगे की ओर झुकाने के बजाय दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए नीचे बैठें और अपना काम करें.
– इस पोजीशन से ऊपर आने के लिए हाथों, घुटनों और जांघों का सहारा लें.
– कोई भारी चीज उठा रही हैं तो इसे अपने पेट के नीचे रखें, ताकि आपका शरीर गुरुत्वाकर्षण केंद्र के अनुकूल हो सके.
– सामान्य रूप से झुकने वाले काम किसी और से करवाने की कोशिश करें. इसी दूसरे से मदद लेने में संकोच न करें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it