Top
लाइफ स्टाइल

अपने डाइट में शामिल करें विटामिन-सी से भरपूर ये 5 चीजें

Gulabi
4 May 2021 3:00 PM GMT
अपने डाइट में शामिल करें विटामिन-सी से भरपूर ये 5 चीजें
x
विटामिन-सी से भरपूर

पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो। देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना का जंग हम तभी जीत सकते हैं जब हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉग होगी। इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हम हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे हमें फायदा हो। क्योंकि इम्यूनिटी कमजोर होने पर हमारी शरीर असानी से किसी वायरस की चपेट में आ सकता है। ऐसे में जरूरी है अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें , जिनसे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो सके। हमे अपने डाइट में विटामिन-सी से भरपूर खाध पदार्थ को शामिल करना चाहिए।


विटामिन सी वाले खाध पदार्थ हमें सर्दी,फ्लू और कई सारे संक्रमण से बचाते हैं। तो विटामिन -सी से भरपूर खाध पदार्थ हमे अपने अहार में शामिल करने से बहुत फायदा होगा। यहां हम आपको विटामिन -सी से भरपूर ऐसे 5 खाध पदार्थो के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप रोजाना अपने आहार में ले सकते हैं।

संतरा

संतरा में विटामिन ए,विटामिन बी,और विटामिन सी,कैल्शियम,मैग्नीशियम,पोटैशियम,फॉस्फोरस और कोलिन जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे कई तरीके से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। इस साइट्रिक फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी इम्यूनिटी हेल्थ को बढ़ावा देने और फ्री रेडिकल सेल को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

कीवी
कीवी एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाता है। इम्यूनिटी बूस्टर गुण के साथ-साथ या कई प्रकार की पोषक तत्व की आपूर्ति शरीर को करता है। आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं और इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन-सी,लाइकोपीन,पोटाशियम पर्यापत मात्रा में पाया जाता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक टमाटर खाना कारगर है। इसके अलावा सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।
आंवला

आंवला के बारे में जानते होंगे, लेकिन आपको शायद ये नहीं पता हो कि विटामिन से भरपूर आंवला आपकी इम्यूनिटी के लिए वरदान है। सदियों से इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए किया जा रहा है। बता दें कि एक आंवला में संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना ज्यादा विटामिन-सी होता है।

नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी के साथ थियामिन,नयासिन, रिबोफ्लोविन,विटामिन-बी-6,विटामिन-ई और फोलेट जैसे विटामिन्स होते हैं। इसके सेवन से जब इम्यूनिटी अच्छी हो जाएगी, तो वायरस आप पर बहुत जल्दी अटैक नहीं कर पाएगा
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it