Top
लाइफ स्टाइल

खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, लिवर होगा मजबूत

Gulabi
25 Jun 2021 3:27 PM GMT
खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, लिवर होगा मजबूत
x
लिवर होगा मजबूत

हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक लिवर है. लिवर शरीर को सुचारू रुप से काम करने में मदद करता है. लिवर हमारे शरीर में खाना पचाने में अहम भूमिका निभाता है. अगर आपका लिवर ठीक से काम कर रहा है तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लिवर पोषक तत्वों के संचयन में भी मदद करता है साथ ही ब्लड को क्लीन करने का काम भी करता है. ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखना सबसे जरूरी है. आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जिनसे आपका लिवर हेल्दी और मजबूत बनेगा.

लहसुन- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप लहसुन खा सकते हैं. लहसुन खाने से लिवर में मौजूद एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं, जिनसे लिवर साफ करने में मदद होती है. लहसुन खाने से लिवर की ताकत बढ़ती है.
नींबू- नींबू खीने से लिवर साफ और स्वस्थ रहता है. नींबू में पाया जाने वाला डी-लिमोनेने नामक तत्व लिवर की कोशिकाओं को एक्टिव करता है, जिससे लिवर साफ होता है. नींबू लिवर के जरिए खनिज के अवशोषण को भी बढ़ाता है. अगर आप रोज नींबू-पानी पीते हैं तो इससे आपके लिवर को जबरदस्त फायदा मिलेगा.
ग्रीन टी- ग्रीन टी के कई फायदे हैं ग्रीन टी पीने से शरीर में जमा फैट और विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते हैं. हानिकारक प्रभावों से लिवर की रक्षा करने का काम करती है ग्रीन टी. जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं, उनका लिवर ज्यादा स्वस्थ रहता है.
हल्दी- लिवर को साफ करने के लिए हल्दी को भी काफी अच्छा माना जाता है. हल्दी से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है. साथ ही वसा को पचाने में भी मदद करता है. आप 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें. अब इस पानी को उबाल लें और पी लें.
चुकंदर- लिवर को साफ करने के लिए चुकंदर भी खा सकते हैं. चुकंदर में मौजूद बीटा कैरोटीन लिवर को उत्तेजित करने का काम करता है और काम करने की क्षमता में सुधार आता है. चुकंदर को नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर माना जाता है. आप खाने में चुकंदर या उसका जूस पी सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it