लाइफ स्टाइल

डेली डाइट में शामिल करें मशरूम, मिलेंगे कई फायदे

Bharti
14 Oct 2021 6:36 AM GMT
डेली डाइट में शामिल करें मशरूम, मिलेंगे कई फायदे
x
मशरूम आपने अक्सर खाई होगी। यह खाने में बेहद टेस्टी होती है। मगर इसके साथ ही यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | मशरूम आपने अक्सर खाई होगी। यह खाने में बेहद टेस्टी होती है। मगर इसके साथ ही यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसे में यह टेस्ट के साथ सेहत बरकरार रखने में भी मदद करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन कंट्रोल करने से लेकर दिल हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम रहता है। चलिए आज हम आपको मशरूम खाने से अलग-अलग फायदों के बारे में बताते हैं...

मशरूम में मौजूद पोषक तत्व
मशरूम में विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। इसमें नियासिन जो आमतौर पर शाकाहारी फूड्स में बहुत कम होता है, वह अच्‍छी मात्रा में होता है।
ऐसे करें डाइट में शामिल
. आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकती है।
. इसे पास्ता, दलिया, सैंडविंच में मिलाकर खाया जा सकता है।
डायबिटीज
मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर मे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 100-150 ग्राम मशरूम खानी चाहिए।
दिल की बीमारियों से करें बचाव
आज के समय में लोग तेजी से दिल संबंधी समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इससे बचने व दिल को हेल्दी रखने के लिए मशरूम का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। मशरूम में कई ऐसे एन्जाइम्स और रेशे होते हैं जो हाई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर माने गए है। ऐसे में मशरूम खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होकर दिल हेल्दी होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में मशरूम शामिल कर सकती है।
मोटापा दूर करने में फायदेमंद
मोटापे से परेशान लोग इसे कम करने के लिए अपनी डेली डाइट में मशरूम शामिल कर सकते हैं। इसमें लीन प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। ऐसे में इसका सेवन करने से तेजी से वजन कम होकर बॉडी शेप में आ जाएगी।
हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगा
मशरूम में फॉलिक एसिड भी अधिक होता है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में खासतौर पर बच्चों व महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
पेट संबंधी समस्याएं करे दूर
गलत खानपान के कारण अक्सर लोग पेट संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं। मगर इससे बचने के लिए मशरूम का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। एक्सपर्ट के अनुसार, इसमें मौजूद रेशे और कार्बोहाइड्रेट कब्ज, अपच, बदहजमी आदि पेट संबंधी समस्याओं से बचाव करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it