लाइफ स्टाइल

अपने आहार में शामिल करें हरी मिर्च सेहत को होंगे ये 5 फायदे

Dev upase
26 Nov 2021 11:32 AM GMT
अपने आहार में शामिल करें  हरी मिर्च सेहत को होंगे ये 5 फायदे
x

अपने आहार में शामिल करें हरी मिर्च सेहत को होंगे ये 5 फायदे  

खाने में ज़ायका बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का कोई विकल्प नहीं है। भारत में कुछ लोग तो हरी मिर्च को खाने के साथ कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। चटपटा और तीखा भोजन करने के प्रेमी स्वाद के लिए हरी मिर्च का सेवन करते है


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। खाने में ज़ायका बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का कोई विकल्प नहीं है। भारत में कुछ लोग तो हरी मिर्च को खाने के साथ कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। चटपटा और तीखा भोजन करने के प्रेमी स्वाद के लिए हरी मिर्च का सेवन करते है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि हरी मिर्च खाने के बहुत से फायदे भी होते हैं ? नहीं ! तो जान लीजिए, क्योंकि हरी मिर्च का नियंत्रित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रख सकता है।
सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं। अगर हम थोड़ी सावधानी बरतें तो इनकी चपेट में आने से बच सकते हैं। साथ ही हरी मिर्च एक ऐसा सुपरफूड है जो आपको इन सभी बीमारियों से बचने में मदद कर सकती है। साथ ही यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने तक कई लाभ देती है।
(1)डायबिटीज को भी दूर रखती है हरी मिर्च।
पोषक तत्वों का भी खजाना है हरी मिर्च
आपको स्वस्थ रहने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, उनमें से कई हरी मिर्च में मौजूद होते हैं। इनमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। साथ ही बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न जैसे पौष्टिक तत्व भी हरी मिर्च में मौजूद होते हैं।
जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की डायटीशियन सुषमा के मुताबिक हरी मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में गर्मी बढ़ाता है और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है।
ब्‍यूटी
आपकी स्किन, बालों और सेहत संबंधी समस्याओं का समाधान है घृतकुमारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमालऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
वे आगे कहती हैं, हरी मिर्च हमारी स्वाद ग्रंथियों को प्रभावित करती है, जिसका असर बेहतर रक्त संचार के रूप में सामने आता है। यानी हरी मिर्च के सेवन का फायदे हमें वेट लॉस के रूप में भी मिलता है।
चलिए जानते हैं हरी मिर्च के बेहतरीन फायदे
1 साइनस और दमा के मरीजों के लिए लाभदायक
हरी मिर्च में कैप्सेइसिन होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। जिसके कारण सर्दी और साइनस की समस्या में राहत मिलती है। ठंड के मौसम में हरी मिर्च का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। ताज़ी हरी मिर्च के एक चम्मच रस को शहद के साथ मिलाकर खाली पेट लिया जाए तो दमा के मरीजों को राहत मिलती है। हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है साथ ही यह दर्द को कम करती है।
2 इम्यनिटी बूस्टर है हरी मिर्च
देश में जब कोरोना वायरस संक्रमण की लहर काफी तेज थी, तब डॉक्टर्स द्वारा भी हरी मिर्च का सेवन करने की सलाह दे रहे थे। असल में यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होती है।
एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर: अगर आपके चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां नजर आने लगी हैं, तो आपको यकीनन लाल मिर्च पाउडर को हरी मिर्च से बदल देना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों को नियंत्रित करते हैं।
अगर आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज कम से कम एक हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकते हैं।
3 हरी मिर्च से आता है चेहरे पर निखार
इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भारी मात्रा में होता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। आपको इस बात की जानकारी हो कि विटामिन ई और विटामिन सी स्किन को हेल्दी रखने में काफी मदद करते हैं। हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसके अलावा यह है मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छी मानी जाती है।
4 मूड को तरोताजा करती है हरी मिर्च
हरी मिर्च का सेवन हमारे दिमाग में एंडोर्फिन रिलीज करता है। इसके कारण हमारा मूड काफी खुशनुमा बना रहता है। इतना ही नहीं यह हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी काफी मदद करती है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं
5 ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है हरी मिर्च
हरी मिर्च के तीखा होने का कारण मिर्च में मौजूद कैप्सियासिन नामक यौगिक है। जो खून को साफ करने का काम करता है। नसों में खून का फ्लो बेहतर होने से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा मिलता है।
ध्यान रहे किसी भी चीज की अति हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है फिर चाहे वह हरी मिर्च ही क्यों न हो। इसलिए हमेशा नियंत्रित मात्रा में ही हरी मिर्च का सेवन करें। ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
यह भी पढ़े : जानिए क्या होता है, जब आप हर रोज नाश्ते में सिर्फ ब्रेड खाती हैं, यहां हैं कुछ स्वास्थ्य जोखिम


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it