लाइफ स्टाइल

नई तरह की रेसिपी को ट्राई करना चाहती है, तो इस बेहद आसान रेसिपी से बनाएं अचारी गोभी

Akansha
13 Oct 2021 12:59 PM GMT
नई तरह की रेसिपी को ट्राई करना चाहती है, तो इस बेहद आसान रेसिपी से बनाएं अचारी गोभी
x
अचारी गोभी रेसिपी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बहुत जल्द करवाचौथ आने वाला है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और उनके लिए तरह-तरह के पकवान तैयार करती हैं। भारतीय घरों में जब भी त्योहार पर खाना बनाने की बात होती है तो महिलाए अक्सर कर के खाने की थाली में गोभी की कोई न कोई सूखी सब्जू रखती ही हैं। करवाचौथ पर अगर आप भी अपने पति को खुश करने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाने का सोच रही है और नई तरह की रेसिपी को ट्राई करना चाहती है तो इस रेसिपी से अचारी गोभी बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है, साथ इसके लिए आपको बहुत कम सामान की जरूरत पड़ती है। आइए, जानते हैं-

कैसे करें तैयारी
आप गोभी को काट कर हल्का बॉइल करें या फिर गर्म पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे निकाले और डीप फ्राइ करें। हल्के गोल्डन ब्राउन होने तक इसे फ्राई करें। तब तक प्याज और टमाटर को काट लें। साथ ही अदरक को कद्दूकस और हरी मिर्च को बारीक काट लें। हरा धनिया को भी काट कर धो कर रखें।
ऐसे बनाएं
अचारी गोभी बनाने के लिए एक कढ़ाई मेंं सरसों का तेल गर्म करें और फिर इसमें लाल साबुत मिर्च और जीरा और मेथी दाना डालें इसे अच्छे से चटकाएं और फिर इसमें अदरक हरी मिर्च डालें। अच्छे से सेक लें अब इसमें प्याज डालें, प्याज को ज्यादा न सेकें हल्का गोल्डन रंग दिखते ही इसमें टमाटर मिलाएं अब इसे कुछ देर के लिए ढक दें। अगर पानी की जरूरत हो तो 2 से 3 चम्मच पानी डालें। अब 5 से 7 मिनट बाद आप इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर मिलाएं। अच्छे से चलाएं और फिर घर में रखे आम के अचार को इसमें डालें।
अच्छे से तेल उपर आने तक मसाले को पकाएं। जैसे ही मसाला तेल छोड़ दे तो इसमें गोभी मिलाएं और फिर 10 मिनट के लिए ढक कर रखें। अब गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालें। अंत में हरा धनिया और कसूरी मेथी डाल कर मिक्स करें और सर्व करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it