Top
लाइफ स्टाइल

सफलता प्राप्त करनी है तो ये गलतियां कभी न करें

Bharti
21 Nov 2020 4:49 PM GMT
सफलता प्राप्त करनी है तो ये गलतियां कभी न करें
x
सफलता किसी भी परिश्रम का वह प्रतिफल है जो लक्ष्य के पूर्ण होने पर प्राप्त होता है सफलता की प्रथम सीढ़ी है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | सफलता किसी भी परिश्रम का वह प्रतिफल है जो लक्ष्य के पूर्ण होने पर प्राप्त होता है. सफलता की प्रथम सीढ़ी है, लक्ष्य का निर्धारण करना. यदि जीवन में लक्ष्य नहीं होगा तो सफलता भी नहीं होगी सफलता कई प्रकार की हो सकती है. लेकिन जो लोग सिर्फ आर्थिक रूप से संपंन हो जाने को ही सफलता मानते हैं वे सही मायने में सफलता के अर्थ को नहीं जानते हैं. बौद्धिक रूप से समृद्ध होना भी एक प्रकार की सफलता है. जो व्यक्ति मानसिक रूप से समृद्ध है, उसके लिए किसी भी प्रकार की सफलता प्राप्त करना, नामुमकिन नहीं है.

सफलता कैसे प्राप्त करें

सफलता प्राप्त करने के लिए लक्ष्य का होना परम आवश्यक है. इसलिए पहले लक्ष्य का निर्धारण करें. इसके बाद इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना बनाएं. इसके बाद योजना का क्रियान्वयन करें. सतत प्रयासों के द्वारा ही सफलता अर्जित की जा सकती है.


सफलता प्राप्त करनी है तो ये गलतियां कभी न करें

सफलता प्राप्त करनी है और लक्ष्य को यदि पाना है तो कुछ ऐसी बातें है जिन पर बहुत गंभीरता से ध्यान देना चाहिए. सर्वप्रथम कभी भी हिम्मत न हारें. क्योंकि कभी ऐसा समय आता है जब कठोर परिश्रम करने के बाद भी सफलता दूर लगती है. यही वह स्थिति होती है जब व्यक्ति के धैर्य की परीक्षा होती है. विद्वानों का मत है कि जब लगने लगे कि अंधेर घनघोर है तो समझ लें आपके जीवन में रोशनी आने वाली है. इसलिए हिम्मत नहीं हारनी चाहिए.

सत्य को अपनाएं

सफलता प्राप्त करने के लिए कभी भी गलत तरीकों का प्रयोग नहीं करना चाहिए और न ही झूठ का सहारा लेना चाहिए. झूठ बोलने की आदत सफलता में सबसे बड़ा बाधा है. झूठ बोलने से व्यक्ति का आत्म विश्वास कमजोर होता है. वह स्वयं को मन ही मन कमजोर समझता है. इसलिए स्वयं की ताकत को पहचानें और कठोर परिश्रम करें.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it