लाइफ स्टाइल

किडनी को रखना चाहते हैं हेल्दीतो ये टिप्स जरूर जान लें

Akansha
10 March 2022 11:24 AM GMT
किडनी को रखना चाहते हैं हेल्दीतो ये टिप्स जरूर जान लें
x
वर्मतान समय में किडनी की समस्या आम हो गई है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वर्मतान समय में किडनी की समस्या आम हो गई है. और इसका कारण हमारी रोजमर्रा की आदतें और जीवनशैली है. किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जो बॉडी की इम्पुरिटीज को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में किडनी की हेल्थ के लिए कुछ बुरी आदतों को छोड‍़ना बहुत ही जरूरी है. यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो किडनी को हेल्दी (Healthy Kidney Tips) रखने के ये टिप्स जरूर जान लें.

ज्यादा नमक का सेवन कर रहे तो इसे सीमित करें
ज्यादा नमक खाना कई तरह से नुकसान करता है. इससे ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ता है. और इसके कारण किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा पैदा होता है. ऐसे में नमक हर किसी के लिए यह जरूरी है कि नमक का इस्तेमाल अत्यंत सीमित मात्रा में करें.
कम सोना या नींद पूरी न करना
अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. साथ ही अच्छी नींद लेना किडनी के अच्छे हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट के अनुसार स्लीपिंग साइकिल से किडनी के फंक्शन का सीधा रिश्ता है. यानी हर दिन अच्छी तरह से सोना अपनी किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है.
शराब से किनारा करें
शराब पीना किसी भी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है यह सभी जानते हैं. वहीं अत्यधिक शराब के सेवन से क्रोनिक किडनी डिजीज होने का भी खतरा मंडराता है. इसलिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि शराब के सेवन से आज ही से परहेज करें.
ज्यादा मीठा खाने से किडनी की सेहत पर पड़ता है असर
यदि ज्यादा मीठा खाने के शौकीन लोगों में मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही किडनी पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अत्यधिक मीठे के सेवन से जितना हो सके बचें.
स्मोकिंग को कहें ना
स्मोकिंग करना कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करता है. स्मोकिंग कैंसर, फेफड़े की बीमारी, हार्ट की बीमारी, ब्लड प्रेशन समेत कई परेशानियों की जड़ है. साथ ही स्मोकिंग से यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचता है. इसलिए स्मोकिंग को हर हाल में ना कहना जरूरी है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta